Ginger Plantation: सर्दियों के दिनों में गर्मागर्म अदरक वाली चाय की चुस्की का मज़ा ही अलग है। ये कितना खास हो अगर चाय में डलने वाला अदरक आप घर में ही उगा लें। जी हां, बागवानी का आप अगर थोड़ा भी शौक रखते हैं तो आसानी से अदरक को घर में ही उगा सकते हैं। अदरक उगाने से आपकी जेब का भी खर्च काफी कम होगा और इससे ताजा अदरक हासिल हो सकेगा। 

गमले में या घर के बगीचे में आसानी से अदरक को उगाया जा सकता है। थोड़ी सी देखभाल से ही आप अदरक भी भरपूर मात्रा हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं घर में अदरक उगाने का तरीका। 

अदरक कैसे उगाएं?

एक गहरा गमला
अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
खाद
एक स्वस्थ अदरक का टुकड़ा

अदरक उगाने की विधि

अदरक का चुनाव: एक मोटा और स्वस्थ अदरक का टुकड़ा चुनें जिस पर कलियां निकली हुई हों। अदरक को धोकर साफ कर लें और उसके टुकड़े कर लें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक टुकड़े में कम से कम एक कली हो।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में आसानी से उगा सकते हैं बैंगन, बस करना होगा ये काम; सब्जी से भर जाएगा पौधा

गमले की तैयारी: गमले में अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और खाद को मिलाकर भरें। मिट्टी को थोड़ा नम रखें।

अदरक लगाना: मिट्टी में अदरक के टुकड़े को कली ऊपर की ओर करके दबा दें। अदरक के ऊपर से थोड़ी सी मिट्टी डाल दें।

देखभाल: गमले को धूप वाली जगह पर रखें। मिट्टी को हमेशा नम रखें लेकिन ज्यादा पानी न दें। जब पौधे बड़े होने लगें तो आप उन्हें हल्का सा खाद दे सकते हैं।

कटाई: अदरक को कटाई के लिए तैयार होने में लगभग 8-10 महीने का समय लगता है। जब पत्तियां पीली पड़ने लगें तो आप अदरक को निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: औषधीय गुणों से भरा है शमी का पौधा, धार्मिक रूप से भी विशेष; इस तरीके से घर में लगाएं

कुछ अतिरिक्त सुझाव

  • आप अदरक को पानी में भी उगा सकते हैं। इसके लिए अदरक के टुकड़े को पानी में रख दें और जब जड़ें निकल आएं तो उसे मिट्टी में लगा दें।
  • अदरक को उगाने के लिए आप हाइड्रोपोनिक्स का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप सर्द क्षेत्र में रहते हैं तो आप अदरक को घर के अंदर उगा सकते हैं।