Logo
Ginger Plantation: आप अगर महंगा अदरक खरीदकर परेशान हो गए हैं तो इसे घर पर भी उगा सकते हैं। कुछ बातों का ध्यान रखकर घर में आसानी से अदरक को प्लांट किया जा सकता है।

Ginger Plantation: अदरक हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। चाय का स्वाद बढ़ा हो या फिर फूड डिश का, अदरक जरूरी हो जाता है। थोड़ा सा अदरक खरीदना भी कई बार जेब पर काफी भारी पड़ जाता है। ऐसे में आप चाहें तो इस परेशानी को दूर कर सकते हैं और आसानी से घर पर भी अदरक को उगा सकते हैं। बागवानी का शौक रखने वाले लोग गमले में आसानी से अदरक को प्लांट कर सकते हैं। 

घर में अदरक उगाना एक मज़ेदार और फायदेमंद अनुभव हो सकता है। ताजा अदरक का स्वाद और सुगंध आपके घर के भोजन को और भी स्वादिष्ट बना सकता है। आइए जानते हैं अदरक को उगाने के टिप्स। 

घर में अदरक कैसे उगाएं?

सामग्री

अदरक का बड़ा टुकड़ा
एक गमला या कंटेनर
अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
पानी

अदरक कैसे उगाएं
घर में आसानी से अदरक को उगाया जा सकता है। थोड़ी सी देखभाल से ही अदरक उग जाता है। इसके लिए एक ताजा, मजबूत और बिना किसी क्षति के अदरक का टुकड़ा चुनें। अदरक के टुकड़े को 2-3 इंच के मीडियम साइज के टुकड़ों में काट लें। ध्यान रखें कि हर टुकड़े में कम से कम एक कली होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Tulsi Plantation: सीधी धूप से मुरझा सकती है तुलसी..इस तरीके से गमले में पौधा लगाएं, तेजी से होगा हरा-भरा

कटे हुए टुकड़ों को एक दिन के लिए सूखने दें ताकि कटे हुए हिस्से में कवक न लगे। अब एक गमले या कंटेनर में अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी भरें। मिट्टी को हल्का गीला रखें। मिट्टी में कटे हुए अदरक के टुकड़ों को 1-2 इंच की गहराई तक गाड़ें। कली ऊपर की ओर होनी चाहिए।

गमले को ऐसी जगह रखें जहां उसे पर्याप्त धूप मिले। मिट्टी को हमेशा थोड़ी नम रखें, लेकिन ज्यादा पानी न दें। कुछ हफ्तों में अदरक के पौधे उगने लगेंगे। नियमित रूप से मिट्टी को ढीला करते रहें और खरपतवार निकालते रहें। जब पौधे 6-8 महीने के हो जाएं तो आप अदरक की कटाई कर सकते हैं।

कुछ अतिरिक्त टिप्स

पानी: अदरक को अधिक पानी देने से सड़न हो सकती है। इसलिए, मिट्टी को हमेशा थोड़ी नम रखें।
खाद: आप महीने में एक बार पौधे को जैविक खाद दे सकते हैं।
रोग: अदरक के पौधे को फंगल संक्रमण हो सकता है। अगर आपको कोई समस्या दिखाई दे तो पौधे को फंगसनाशक से उपचारित करें।

इसे भी पढ़ें: Saunf Plantation: सौंफ खरीदने की झंझट होगी खत्म! इस तरीके से घर में लगाएं सौंफ का पौधा, मिलेगा भरपूर मसाला

अदरक के फायदे

  • पाचन में सुधार करता है
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है
  • सूजन को कम करता है
  • सर्दी और खांसी में लाभदायक
  • वजन घटाने में मदद करता है
5379487