Logo
Mogra Plant: हर कोई चाहता है कि उसका बगीचा हर वक्त फूलों से महकता रहे। आप भी बागवानी का शौक रखते हैं तो अपने गार्डन में मोगरे का पौधा लगा सकते हैं। ये कुछ ही दिनों में तेज ग्रोथ कर सकता है।

Mogra Plant: मोगरा एक खूबसूरत औऱ खुशबूदार फूलों वाला पौधा है। जब भी बागवानी के लिए फूलों वाला पौधा लगाने की बात आती है तो मोगरा का नाम भी इसमें जरूर आता है। आप अगर चाहते हैं कि आपका गार्डन हमेशा फूलों से भरा रहे और खुशबू से महकता रहे तो मोगरा का पौधा जरूर लगाएं। इस सफेद खूबसूरत फूल को देखकर दिल खुशी से भर जाएगा। मोगरे का पौधा काफी संवेदनशील होता है। इसलिए, इसकी देखभाल करने में थोड़ी मेहनत लगती है। लेकिन अगर आप इसकी सही देखभाल करते हैं, तो आप अपने घर में खूबसूरत और खुशबूदार मोगरे के फूलों का आनंद ले सकते हैं।

मोगरे का पौधा लगाने का तरीका

सामग्री
मोगरे की कटिंग
गमला
अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
खाद
पानी का छिड़काव करने वाला यंत्र

मोगरा का पौधा लगाने की विधि

कटिंग तैयार करें: एक स्वस्थ मोगरे के पौधे से 10-12 सेंटीमीटर लंबी कटिंग लें। सुनिश्चित करें कि कटिंग में कम से कम 2-3 पत्तियां हों।

गमले की तैयारी: एक अच्छे आकार का गमला लें और उसे अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और खाद से भर दें। मिट्टी को हल्का गीला रखें।

कटिंग लगाएं: कटिंग के निचले हिस्से को रूट हार्मोन में डुबोएं और फिर इसे गमले में लगा दें। ध्यान रखें कि कटिंग का आधा हिस्सा मिट्टी में दबा हो।

इसे भी पढ़ें: Giloy Plantation: औषधीय गुणों से भरा है गिलोय का पौधा, बेल की तरह तेजी से फैलता है; 2 तरीकों से करें प्लांटेशन

इन बातों का ध्यान रखें

पानी: मिट्टी को हमेशा थोड़ी नम रखें। ज़्यादा पानी देने से पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं।

धूप: मोगरे के पौधे को रोज़ाना कम से कम 6 घंटे की धूप मिलनी चाहिए।

तापमान: मोगरा गर्म और नम वातावरण में पनपता है।

खाद: हर महीने एक बार पौधे को खाद दें।

छंटाई: नियमित रूप से सूखे या बीमार पत्तों को हटाते रहें।

इसे भी पढ़ें: Cherry Plant: छोटे से गमले में भी लगा सकते हैं चेरी का पौधा, तेज ग्रोथ के लिए इन तरीकों को आज़माएं; मिलेंगे स्वादिष्ट फल

मोगरे के पौधे को फूलदार बनाने के टिप्स

  • पुराने और मृत डंठलों को नियमित रूप से हटाते रहें।
  • फूल आने के मौसम में फॉस्फोरस युक्त खाद का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि पौधे को पर्याप्त पानी मिल रहा है, खासकर गर्मियों में।
  • मोगरे को पर्याप्त धूप मिलनी चाहिए।

मोगरे के पौधे से जुड़ी कुछ और बातें
मोगरे के पौधे को आप बीज से भी उगा सकते हैं, लेकिन यह विधि थोड़ी लंबी और जटिल होती है। मोगरे के पौधे को आप बाजार से भी खरीद सकते हैं। मोगरे के पौधे को आप घर के अंदर भी उगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि उसे पर्याप्त रोशनी मिलनी चाहिए।

5379487