Logo
Marigold Plant: आप अपने बगीचे में अलग-अलग रंगों के फूलों को देखना चाहते हैं तो गुलाब, चंपा, चमेली के साथ गेंदे के पौधे भी लगाएं। ये पौधे कम देखभाल में आसानी से ग्रो कर लेते हैं।

Marigold Plant: हर कोई चाहता है कि उसके घर के बगीचे में हरदम रंग-बिरंगे फूल नजर आएं। उनकी खुशबू हर किसी का दिल खुश कर दे। आप अगर नई-नई बागवानी शुरू करने जा रहे हैं और चाहते हैं कि आपका बगीचा भी फूलों से भरा रहे तो गेंदे के पौधे से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। गेदें के पौधे आसानी से उगने वाले और कम देखरेख में ही ग्रो करने वाले होते हैं।

गेंदे के पौधे की थोड़ी सी देखभाल से ही इसमें कुछ ही वक्त में फूल खिलने लगते हैं। आप गेंदे का पौधा लगाने के लिए गेंदे के सूखे फूल से बीज निकाल सकते हैं या फिर उन्हें नर्सरी से खरीदकर ला सकते हैं। 

गेंदे का पौधा लगाने का तरीका
गमले में मिट्टी, खाद और रेत का मिश्रण तैयार करें। यदि आप जमीन में लगा रहे हैं तो मिट्टी को अच्छी तरह से खोद लें और खाद डाल दें। गमले में छोटे-छोटे गड्ढे बनाकर बीज बोएं और हल्की मिट्टी से ढक दें। भूमि में भी छोटे-छोटे गड्ढे बनाकर बीज बोएं और हल्की मिट्टी से ढक दें।

इसे भी पढ़ें: Chameli Plantation: घर के बगीचे में लगाएं चमेली का पौधा, सही देखरेख से फूलों से लद जाएगा प्लांट

बीज बोने के बाद नियमित रूप से पानी दें। मिट्टी हमेशा नम रहनी चाहिए। गेंदे का पौधा धूप में अच्छी तरह से बढ़ता है। इसलिए इसे धूप वाली जगह पर रखें। पौधे के बढ़ने के दौरान समय-समय पर खाद डालते रहें। पौधे के आसपास की मिट्टी को समय-समय पर खुरपी से चलाते रहें। इससे पौधे को हवा और पानी आसानी से मिलता है।

यदि पौधे पर कोई कीट लग जाए तो कीटनाशक का उपयोग करें। जब फूल खिल जाएं तो आप उन्हें तोड़ सकते हैं। गेंदे के पौधे को गर्म और नम मौसम में लगाना सबसे अच्छा होता है। गेंदे के पौधे को विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद के रंग के बीज चुन सकते हैं। गेंदे के पौधे को आप घर के अंदर भी गमले में लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Mogra Plant: मोगरे का पौधा इस तरीके से लगाएं, तेजी से होगी ग्रोथ, फूलों से भर जाएगी आपकी बगिया

ये भी जानें

  • गेंदे का पौधा बहुत ही कम देखभाल में बढ़ता है।
  • यह पौधा कीटों को दूर रखने में भी मदद करता है।
  • गेंदे के फूलों का उपयोग पूजा और सजावट के लिए किया जाता है।
5379487