Night Jasmine Plantation: रात रानी का पौधा लगाना और देखभाल करना बेहद आसान है। इसे आप अपने बगीचे या गमलों में और बाहर बालकनी में भी उगा सकते हैं। गमलों में उगाए गए पौधों को पूरी तरह से विकसित होने के लिए महीने में कम से कम दो बार खाद देना चाहिए।

वैसे तो इस पौधे को किसी भी मिट्टी में उगाया जा सकता है। लेकिन इसे सामान्य मिट्टी या कुछ नम, बुलई मिट्टी पसंद है। वहीं यह पौधा कम धूप वाली जगह पर अच्छी तरह से बढ़ता है। गार्डनिंग का शौक रखने वाले लोग आसानी से रात रानी के पौधे की प्लांटेशन कर सकते हैं। इस पौधे में से रात के समय काफी मनमोहक खुशबू आती हैं, जिससे आपका घर-आंगन सुगन्धित हो जाएगा। इस पेड़ की खुशबू के आगे बाहर के महंगे-महंगे रूम फ्रेशनर भी फेल है। आइए जानते हैं आप कैसे रात रानी का पौधा गमले में लगा सकते हैं।   

ये भी पढ़ेः- घर के गमले में भी उग जाती है इलायची, पोषण का है खज़ाना, इस तरीके से लगाएं

रात रानी  का पौधा उगाने की सामग्री

  1. रात रानी के बीज
  2. गमला
  3. अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
  4. खाद
  5. पानी का छिड़काव करने वाला यंत्र

ये भी पढ़ेः- गमले में आसानी से उगा सकते हैं भिंडी, 2 बातें रखें ध्यान, पौधे की तेजी से होगी ग्रोथ

रात रानी का पौधा उगाने की विधि 

  1. कलम को तैयार करें: रात रानी पौधे से 6-7 इंच की कलम तोड़ लें। 
  2. गमले को तैयार करें: एक बड़े गमले का चुनाव करें। गमले में अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और खाद को मिलाकर भर दें। मिट्टी को हल्का गीला रखें।
  3. कलम लगाएं: मिट्टी में छोटे-छोटे गड्ढे बनाएं और प्रत्येक गड्ढे में एक-एक कलम रखें और अच्छे से गाढ़ दें। ध्यान रहें, यदि आप एक से अधिक कलम को गमलें में लगा रहे हैं, तो इसे 3 फीट का अंतर रखें। 
  4. देखभाल: गमले को किसी कम धूप वाली जगह पर रखें। मिट्टी को हमेशा नम रखें, लेकिन पानी भरा न होने दें। नियमित रूप से खाद डालते रहें। एक-दो हफ्ते में ही पौधे में नई कलमें लगना शुरू हो जाएंगी। ये इस बात का संकेत है कि कलम लगाना सफल हुआ।