Logo
Tomato Plantation: बारिश के दिनों में आप घर पर आसानी से टमाटर का पौधा लगा सकते हैं। कुछ दिनों की देखभाल के बेहतर नतीजे मिल सकते हैं।

Tomato Plantation: बाजार में इन दिनों टमाटर के दाम आसमान छूने लगे हैं। टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो कि काफी उपयोग में आती है। आप अगर बाजार में मिलने वाले महंगे टमाटर से परेशान हो गए हैं तो इसे अब घर में उगाने की शुरुआत कर दें। बागवानी का शौक रखने वाले लोग आसानी से टमाटर का पौधा घर में प्लांट कर सकते हैं। कुछ महीनों की मेहनत से ही टमाटर के पौधे से टमाटर मिलने शुरू हो सकते हैं। 

आजकल बहुत से लोग गार्डनिंग करने लगे हैं, इसी कड़ी में रूफ गार्डनिंग भी काफी बढ़ गई है। आप गमले में आसानी से टमाटर का पौधा लगा सकते हैं। इसके लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

टमाटर का पौधा लगाने का तरीका
टमाटर के बीज बोने का सबसे अच्छा समय फरवरी से मार्च और सितंबर से अक्टूबर के बीच होता है। हालांकि आप जुलाई-अगस्त में भी इसका रोपण कर सकते हैं। बाजार से अच्छी किस्म के टमाटर के बीज खरीदें। बीजों को 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।

एक गमले या क्यारी में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी भरें। बीजों को मिट्टी में 1/2 इंच गहराई में बोएं और उन्हें थोड़ी मिट्टी से ढक दें। मिट्टी को नम रखें और गमले या क्यारी को धूप वाले स्थान पर रखें। बीजों को अंकुरित होने में 7-10 दिन लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर के गमले में उगा लें भिंडी, थोड़ी सी देखरेख से तेजी से होगी ग्रोथ, लगाते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

पौधों की देखभाल
जब पौधे 6 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें बड़ी क्यारी या गमले में स्थानांतरित करें। टमाटर के पौधों को नियमित रूप से पानी दें, खासकर गर्म मौसम में। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली न होने दें।

टमाटर के पौधों को हर 2-3 सप्ताह में खाद या उर्वरक दें। जब पौधे 12 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें सहारे के लिए ट्रेलिस या की आवश्यकता होगी। टमाटर के पौधों से खरपतवार को नियमित रूप से निकालते रहें।

टमाटर कब तोड़ें?
टमाटर आमतौर पर 60-80 दिनों में पक जाते हैं। टमाटर तब पक जाते हैं जब वे लाल, पीले या नारंगी रंग के हो जाते हैं और उनमें थोड़ी नरमी आ जाती है। टमाटर को हाथ से धीरे से तोड़ें। ताजे टमाटर का आनंद लें या उन्हें सॉस, सलाद या अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: Mushrooms: बारिश में घर में आसानी से उग जाएगी मशरूम, 3 बातें ध्यान रखें, बाजार से खरीदने की नहीं पड़ेगी ज़रूरत

टमाटर उगाने के कुछ टिप्स
टमाटर को धूप वाले स्थान पर उगाएं। अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग करें। टमाटर के पौधों को नियमित रूप से पानी दें। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली न होने दें। टमाटर के पौधों को हर 2-3 सप्ताह में खाद या उर्वरक दें। जब पौधे 12 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें सहारे के लिए ट्रेलिस या पिंजरे की आवश्यकता होगी। टमाटर के पौधों से खरपतवार को नियमित रूप से निकालते रहें।

5379487