Logo
Vaijayanti Plant: वैजयंती का पौधा धार्मिक लिहाज से महत्वपूर्ण होता है। साथ ही इसमें खूबसूरत फूल भी खिलते हैं। आसानी से घर में वैजयंती का पौधा लगा सकते हैं।

Vaijayanti Plant: वैजयंती के फूल न सिर्फ खूबसूरत होते हैं, बल्कि वैजयंती का पौधा धार्मिक लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि वैजयंती से बनी माला भगवान विष्णु और भगवान श्रीकृष्ण धारण करते हैं। वैजयंती के पौधे को घर पर भी आसानी से उगाया जा सकता है। इस पौधे में आने वाले खूबसूरत फूल आपकी बगिया की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करेंगे। थोड़ी सी देखरेख में ही इस पौधे को अच्छी ग्रोथ मिलने लगती है। 

आप अगर पहली बार गार्डनिंग कर रहे हैं और घर पर खूबसूरत फूलों के पौधे लगाना चाहते हैं तो वैजयंती प्लांट लगा सकते हैं। कुछ आसान टिप्स का पालन कर वैजयंती पौधे को लगाकर उसकी देखभाल की जा सकती है। 

वैजयंती का पौधा कैसे लगाएं?

सामग्री
वैजयंती के बीज या कलम
गमला या बर्तन
अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
खाद
पानी का छिड़काव करने वाला उपकरण

इसे भी पढ़ें: Money Plant: मनी प्लांट लगाते वक्त आप तो नहीं करते ये गलतियां? ग्रोथ होने के बजाय मुरझा जाएगी बेल

वैजयंती पौधा लगाने का तरीका

गमले की तैयारी: गमले के नीचे छेद होने चाहिए ताकि पानी अच्छे से निकल सके। गमले को अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और खाद से भर दें।

बीज या कलम लगाना: बीजों को मिट्टी में हल्का सा दबा दें और ऊपर से थोड़ी सी मिट्टी डाल दें। कलम को मिट्टी में इस तरह लगाएं कि कम से कम दो पत्ते मिट्टी के बाहर रहें।

पानी देना: मिट्टी को हल्का नम रखें, लेकिन ज्यादा पानी न दें। नियमित रूप से पानी का छिड़काव करें।

धूप एवं खाद: वैजयंती के पौधे को धूप की रोशनी की आवश्यकता होती है, लेकिन सीधी धूप से बचाएं। इसे सुबह या शाम की धूप में रखें। पौधे को हर महीने एक बार खाद दें।

इसे भी पढ़ें: Paan Plantation: पान खाने के शौकीन हैं तो घर में लगा लें इसकी बेल, इस तरीके से तेजी से होगी ग्रोथ

देखभाल के तरीके
मिट्टी हमेशा नम रखें लेकिन गीली नहीं।
वैजयंती का पौधा गर्म तापमान में अच्छा बढ़ता है।
पौधे को कीड़ों से बचाने के लिए समय-समय पर कीटनाशक का उपयोग करें।
पौधे को समय-समय पर काटें ताकि वह घना और स्वस्थ रहे।

5379487