Logo
Parenting Tips: बच्चा अगर ज्यादा टीवी या मोबाइल देखने का आदी हो चुका है तो ये चिंता की बात है। कुछ तरीकों से बच्चे की इस आदत को दूर किया जा सकता है।

Parenting Tips: आजकल ज्यादातर मां-बाप की परेशानी रहती है कि उनका बच्चा टीवी, मोबाइल के साथ घंटों बिताता है। ये खराब आदत न सिर्फ बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है, बल्कि इससे बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। आपका बच्चा भी घंटों तक मोबाइल या टीवी से चिपका रहता है तो ये चिंता की बात है। 

बच्चों को इस खराब आदत का शिकार होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में पैरेंट्स को कुछ तरीकों बच्चों की इस बुरी लत को छुड़ाना चाहिए। ये तरीके कुछ ही वक्त में बच्चे में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। 

टीवी, मोबाइल की आदत छुड़ाने के टिप्स

नियम और सीमाएं निर्धारित करें

उम्र के अनुसार स्क्रीन टाइम सीमा तय करें: अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (AAP) 2 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम से बचने और 2-5 साल के बच्चों के लिए प्रतिदिन 1 घंटे से अधिक स्क्रीन टाइम नहीं देने की सलाह देता है। 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए, स्क्रीन टाइम को परिवार में चर्चा करके तय करें।

स्क्रीन टाइम मुक्त समय निर्धारित करें: भोजन, रात का समय और घर का काम करने के समय जैसे कुछ समय को स्क्रीन टाइम मुक्त घोषित करें।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: जिद्दी बच्चे को सुधार देंगे 5 तरीके, पैरेंट्स की मानने लगेगा हर बात, सीख जाएगा अनुशासन

स्क्रीन टाइम को पुरस्कार या सजा के रूप में उपयोग न करें: बच्चों को अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार देने या बुरे व्यवहार के लिए सजा देने के लिए स्क्रीन टाइम का उपयोग न करें।

एक अच्छा उदाहरण बनें: बच्चे अपने माता-पिता को देखकर सीखते हैं। इसलिए, खुद स्क्रीन टाइम सीमित करें और जब आप उनके साथ हों तो फोन और अन्य उपकरणों से दूर रहें।

बच्चों को व्यस्त रखने के लिए वैकल्पिक गतिविधियाँ प्रदान करें

बाहरी खेलों को प्रोत्साहित करें: बच्चों को बाहर खेलने, साइकिल चलाने, तैरने या अन्य शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

रचनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा दें: बच्चों को कला और शिल्प, संगीत, नृत्य, लेखन या अन्य रचनात्मक गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: फिजूल खर्च से बचाने बच्चों को सिखाएं मनी मैनेजमेंट, 5 तरीकों से करने लगेंगे पैसे की वैल्यू

पढ़ने को प्रोत्साहित करें: बच्चों को किताबें पढ़ने और कहानियां सुनने के लिए प्रोत्साहित करें।

बोर्ड गेम और पहेलियाँ खेलें: परिवार के रूप में बोर्ड गेम खेलें या एक साथ पहेलियाँ बनाएं।

साथ में खाना बनाएं और खाएं: बच्चों को रसोई में शामिल करें और उन्हें खाना बनाने और मेज पर सेट करने में मदद करने दें।

तकनीक का उपयोग एक सकारात्मक अनुभव बनाएं

उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री चुनें: बच्चों को देखने के लिए शैक्षिक और उम्र-उपयुक्त सामग्री चुनें।

साथ में स्क्रीन टाइम का आनंद लें: बच्चों के साथ बैठकर उनके साथ फिल्में देखें या शैक्षिक ऐप्स का उपयोग करें।

स्क्रीन टाइम के दौरान बातचीत करें: बच्चे जो देख रहे हैं या कर रहे हैं उसके बारे में उनसे बात करें और उन्हें सवाल पूछें।

स्क्रीन टाइम के बाद ब्रेक लें: हर 30 मिनट में स्क्रीन टाइम से ब्रेक लें और कुछ अलग करें, जैसे कि अपनी आँखें बंद करना, खिड़की से बाहर देखना या कुछ स्ट्रेचिंग करना।

बच्चों से बात करें

स्क्रीन टाइम के बारे में खुलकर बात करें: बच्चों से उनके स्क्रीन टाइम के बारे में बात करें और उन्हें बताएं कि आप उनकी चिंता करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चे का कॉन्फिडेंस बढ़ाना है आसान, 5 तरीके आएंगे बेहद काम, सबसे सामने खुलकर रखेगा अपनी बात

उनकी राय सुनें: बच्चों से पूछें कि वे स्क्रीन टाइम के बारे में क्या सोचते हैं और वे क्या बदलाव देखना चाहते हैं।

एक साथ समाधान खोजें: बच्चों के साथ मिलकर काम करें ताकि सभी के लिए काम करने वाले नियम और सीमाएं तय की जा सकें।

5379487