Logo
Food Tips: करेला एक बेहद पौष्टिक सब्जी है, लेकिन बहुत से लोग कड़वा होने की वजह से इसे नहीं खाते हैं। आइए जानते हैं करेले का कड़वापन दूर करने के तरीके।

Food Tips: करेला एक बेहद पौष्टिक सब्जी है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला किसी वरदान से कम नहीं है। बहुत से लोग करेला सिर्फ इसीलिए नहीं खाते हैं क्योंकि उसका कड़वापन उन्हें पसंद नहीं आता है। हालांकि करेले का कड़वापन कुछ आसान तरीकों से दूर किया जा सकता है। 

करेले का कड़वापन कम करने के बाद इसकी सब्जी जो खाएगा वो बार-बार मांगने को मजबूर होगा। बच्चे भी इस सब्जी से परहेज करना बंद कर देंगे। 4 तरीकों से करेले का कड़वापन दूर किया जा सकता है। 

करेले का कड़वापन कम करेंगे 4 तरीके

  1. बीज और सफेद भाग निकालें: करेले का कड़वापन इसके बीज और सफेद भाग में सबसे ज्यादा होता है। इसलिए, करेले को धोकर बीच से काट लें और इन हिस्सों को निकाल दें।
  2. नमक और नींबू का उपयोग: करेले के स्लाइस को नमक और नींबू के रस में 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। इससे कड़वापन काफी हद तक कम हो जाएगा। नींबू का अम्ल कड़वेपन को बेअसर करता है, जबकि नमक स्वाद को संतुलित करता है।
  3. दही का इस्तेमाल: करेले को दही में मिलाकर पकाने से भी कड़वापन कम होता है। दही का खट्टा स्वाद करेले के कड़वेपन को कम करता है और स्वाद को बेहतर बनाता है।
  4. पकाने का तरीका: करेले को तलने या भूनने की बजाय उबालकर या दम करके पकाएं। इससे कड़वापन कम होता है और करेला ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। इससे सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: Achar Storage Tips: बारिश में नमी से अचार खराब होने का है डर? बनाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, रहेगा एकदम फ्रेश

इसे भी पढ़ें: Rose Water: घर पर इस तरह बनाकर स्टोर करें गुलाब जल, शुद्धता की चिंता होगी खत्म, स्किन में आएगा निखार

अतिरिक्त टिप्स

  • करेले को पतले स्लाइस में काटें। इससे कड़वापन कम होगा और पकने में भी कम समय लगेगा।
  • आप करेले को सब्जी, भरता, या अचार बनाकर भी खा सकते हैं।
  • करेले को अन्य सब्जियों जैसे आलू, टमाटर, प्याज आदि के साथ मिलाकर पकाएं। इससे स्वाद में विविधता आएगी और कड़वापन भी कम महसूस होगा।
5379487