Logo
Pulses Spices Storage Tips: मानसून के आते ही अनाज, दालों और मसालों को लेकर चिंता सताने लगती है। खाने की इन चीजों को कुछ टिप्स की मदद से सुरक्षित रखा जा सकता है।

Pulses Spices Storage Tips: बारिश के दिन वैसे तो बहुत सुहाने लगते हैं, लेकिन बात जब अनाज, दालें और मसालों की हो तो इन्हें लेकर चिंता सताने लगती है। खाने की इन चीजों में अगर थोड़ी सी भी नमी लग जाए तो ये तेजी से खराब होने लगते हैं। इस फेहरिस्त में चीनी और नमक भी शामिल हैं। मानसून के दौरान दालें, मसालों को सूखा और सुरक्षित रखने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं जो कई बार कारगर साबित नहीं होते हैं। 

आप अगर घर में स्टोर किए मसालों और दालों को लेकर चिंता में हैं तो घबराएं नहीं। कुछ आसान तरीकों से इन चीजों को नमी लगने से बचाया जा सकता है। इतना ही नहीं इस मौसम को झेलने के बाद भी ये चीजें अपनी खुशबू और स्वाद नहीं छोड़ेंगी।

खाने की चीजें स्टोर करने के टिप्स

लाल मिर्च पाउडर - बारिश के दिनों में लाल मिर्च पाउडर को नमी लगने से बचाना है तो मिर्च के डिब्बे  में 8-10 लौंग डाल दें। ये घरेलू नुस्खा है और लौंग डालने से लाल मिर्च में सीलन नहीं लगती और फंगस, कीड़े लगने का खतरा भी खत्म हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Ghee: थोड़ी सी मलाई से बन जाएगा ढेर सारा घी, इस तरीके को आज़माएं, मिनटों में अलग होगा मक्खन

हल्दी - हल्दी एक ऐसा मसाला है जो गुणों से भरपूर है। हल्दी में अगर सीलन लग जाए तो इसमें फंगस लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है। हल्दी को नमी से बचाने के लिए उसके डिब्बे में 3-4 तेजपत्ता रख दें। ऐसा करने से हल्दी पाउडर में नमी लगने का रिस्क काफी कम हो जाता है। 

दालें - बारिश के दिनों में अनाज और दालों में नमी लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। थोड़ी सी भी लापरवाही अनाज, दालों को खराब कर सकती है। इनका खराब होना जेब के लिए भी बहुत भारी पड़ता है। इन्हें नमी से बचाने के लिए इनके कंटेनर में नीम की सूखी पत्तियां और तेजपत्ता रखें। इससे दालों में नमी नहीं लगेगी।

चीनी - मानसून के दिनों में एक बड़ी समस्या चीनी में नमी लगने की होती है। इसके चलते चीनी के डल्ले बन जाते हैं और पानी छोड़ने लगती है। चीनी को नमी से बचाने के लिए मुट्ठीभर चावल को एक कपड़े में बांधे और उसे चीनी के डिब्बे में रख दें। इससे चीनी में सीलन नहीं आ पाएगी और ये ड्राई बनी रहेगी। 

इसे भी पढ़ें: Cooking Tips: सब्जी में ज्यादा नमक डल जाए तो परेशान न हों, 5 तरीकों से हो जाएगा बैलेंस, दूसरे भी पूछेंगे ट्रिक

नमक - चीनी की तरह ही नमक भी बारिश के मौसम में नमी से बचाए रखना मुश्किल होता है। नमक में नमी आ जाए तो ये तेजी से खराब होता है। नमक को मॉइश्चर से बचाने के लिए इसके डिब्बे में दालचीनी का एक टुकड़ा रख दें। इससे नमक में नहीं लगने का रिस्क काफी कम हो जाता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें।)

5379487