Coconut Milk For Skin Care: नारियल सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नही होता, बल्कि स्किन केयर में भी नारियल काफी फायदेमंद हो सकता है। नारियल से निकला दूध चेहरे के निखार को बढ़ाने का काम करता है। ये एक पारंपरिक और नेचुरल तरीका है, जिससे त्वचा को निखारा जा सकता है। हमारे यहां सदियों से स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए नारियल दूध का इस्तेमाल किया जाता रहा है। 

नारियल के दूध में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और फैटी एसिड स्किन को हेल्दी बनाते हैं और चेहरे की चमक बढ़ाते हैं। 

नारियल दूध से बनाएं 3 फेस पैक

नारियल का दूध और शहद: नारियल का दूध और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। यह फेस पैक त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। 

नारियल का दूध और हल्दी: नारियल के दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। यह फेस पैक एंटी बैक्टीरियल क्रीम की तरह काम करता है। इसे रेगुलर अप्लाई करने से मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Curry Leaves Oil: 50 रुपये में बन जाएगा बालों को मजबूत बनाने वाला तेल, करी पत्तों से इस तरह कर लें तैयार

नारियल का दूध और ओट्स: नारियल के दूध में ओट्स मिलाकर एक स्क्रब बनाएं। इस स्क्रब को लगाकर हल्के हाथ से 10 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। फिर नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें। यह फेस पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है।

चेहरे पर नारियल का दूध लगाने के तरीके

सीधा लगाएं: रूई की मदद से नारियल का दूध चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।
फेस पैक: नारियल के दूध में शहद, हल्दी या ओट्स मिलाकर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर लगाएं।

इसे भी पढ़ें: Turmeric Skin Care: कच्ची हल्दी से निखर जाएगा चेहरा, डार्क सर्कल-मुंहासों की होगी छुट्टी! 3 तरीकों से करें यूज़

टोनर: नारियल के दूध को टोनर के रूप में इस्तेमाल करें।
आंखों के नीचे: आंखों के नीचे की त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए नारियल के दूध से मालिश करें।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)