karwa chauth 2024: करवा चौथ के अवसर पर अगर आप भी खूबसूरत दिखने का प्लान कर रही हैं तो सिर्फ ट्रेडिशनल आउटफिट पहनना ही काफी नहीं होगा। आपको अपने मेकअप लुक का भी खास ध्यान रखना होगा। यहां बता रहे हैं, मेकअप करने के स्टेप्स, जिन्हें फॉलो करके आपका रूप दमकता नजर आएगा।

सबसे पहले फाउंडेशन
बेस रेडी करना, मेकअप का फर्स्ट स्टेप होता है। लेकिन चेहरे पर निखार लाने के लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से पहले मैटिफाइंग प्राइमर या ऑयल फ्री मॉयश्चराइजर लगाएं। इसके बाद अपनी स्किन टोन के हिसाब से फेस पर बेस लगाएं। ध्यान रखें कि यह ज्यादा डार्क ना हो, ना ही ज्यादा लाइट हो। ऐसा करने से मेकअप करने के बाद आपका लुक और निखर उठेगा। वॉटरप्रूफ मेकअप का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि पसीना आने से आपका मेकअप खराब हो सकता है।

ये भी पढ़ें: करवा चौथ पर हाथों को बनाना चाहती हैं खूबसूरत, तो लगाएं ये मेहंदी डिजाइन, पिया हो जाएंगे खुश

ब्लश और हाईलाइटर
फेस्टिव ऑकेजन के लिए रेडी होते समय मेकअप के बाद चीक्स पर पहले ब्लश फिर हाईलाइटर जरूर लगाएं। लेकिन इनके शेड स्किन कलर और ड्रेस के अनुसार ही सेलेक्ट करें।

आई मेकअप
आंखों के मेकअप पर आपको ज्यादा फोकस करना होगा। वैसे भी आंखें ही चेहरे का वह हिस्सा होती हैं, जो सबसे ज्यादा आकर्षित करती हैं। आई मेकअप करने के लिए सबसे पहले वॉटरलाइन पर काजल लगाएं और उसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें। लुक को पूरा करने के लिए पलकों पर अच्छी तरह से मस्कारा लगाएं। आई लैश लाइन और वॉटरलाइन पर आईलाइनर पेंसिल लगाएं और फिर इसे स्मोकी बनाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें। इस तरह आपकी आंखें बेहद खूबसूरत लगेंगी। 

आईब्रो को करें हाईलाइट
आंखों को और आकर्षक दिखाने के लिए पहले आप अपने ड्रेस के मुताबिक आईशैडो लगाएं। ऐसे इवेंट में ब्राइट कलर की ड्रेस के साथ डार्क आईशैडो का इस्तेमाल आपको स्टनिंग लुक देगा। अपने लुक को कंप्लीट करने के लिए आईब्रो को भी जरूर सेट करें। अगर आपकी आईब्रो सेट नहीं होंगी तो मेकअप का लुक अच्छा नहीं आएगा। आईब्रो पेंसिल से इन्हें भी हाईलाइट करें।

ये भी पढ़ें:  karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर इस बार भाद्र का साया, व्रत रखने से पहले क्या करें सुहागन स्त्रियां? जानें

लिपस्टिक
फेस्टिव लुक मेकअप के लिए लाइट पीच, न्यूड शेड, लाइट ऑरेंज कलर की लिपस्टिक का शेड लगाएं। ये शेड आपके लुक में निखार लाएंगे। आप चाहें तो अपने आउटफिट से मैचिंग लिपस्टिक का शेड भी लगा सकती हैं। इन शेड्स में आप ग्लॉसी लिपस्टिक भी ऑप्ट कर सकती हैं।

बिंदी लगाना ना भूलें
मेकअप कंप्लीट करने के बाद ट्रेडिशनल ड्रेस के साथ मैचिंग या रेड कलर्ड बिंदी लगाना ना भूलें। इससे आपका एथनिक लुक और भी अपलिफ्ट होगा।

हेयरस्टाइल
मेकअप के साथ हेयर स्टाइल अच्छा हो तो खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। ट्रेडिशनल आउटफिट के साथ बालों का स्टाइलिश जूड़ा, ट्रेंडी चोटी या मेसी बन हेयर स्टाइल बहुत अच्छा लगेगा।

(मेकअप एक्सपर्ट पूजा शर्मा से बातचीत पर आधारित)