IRCTC Nepal Package: अगर आप कम बजट में विदेश यात्रा का सपना देख रहे हैं और प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो नेपाल आपके लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन हो सकता है। IRCTC ने खास आपके लिए The Divine Nepal with Muktinath नाम से एक टूर पैकेज लॉन्च किया है, जिसमें आप 6 दिनों में नेपाल की खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इस पैकेज में आपको पोखरा, काठमांडू और मुक्तिनाथ जैसी दर्शनीय स्थलों पर जाने का मौका मिलेगा।

प्राकृतिक सौंदर्य के साथ करें धार्मिक यात्रा
नेपाल अपने अद्वितीय प्राकृतिक सौंदर्य और धार्मिक महत्व के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यहां की शांति और सादगी यात्रियों को एक अलग अनुभव देती है। हिमालय की गोद में बसे मुक्तिनाथ मंदिर के दर्शन से धार्मिक यात्रा पूरी होगी, वहीं पोखरा और काठमांडू जैसे शहरों की प्राकृतिक सुंदरता आपको रोमांचित कर देगी।

ये भी पढ़ें: IRCTC Shimla-Manali Tour: कुल्लू-शिमला-मनाली घूमने का शानदार मौका, 8 दिनों की यादगार ट्रिप, ऐसे करें बुकिंग

यात्रा की शुरुआत कहां से होगी?
The Divine Nepal with Muktinath पैकेज की शुरुआत चेन्नई से 1 अक्टूबर को होगी। चेन्नई से आपको काठमांडू, पोखरा, जोमसोम और मुक्तिनाथ का घूमने का अवसर मिलेगा। यह टूर 5 रात और 6 दिन का है, जिसमें आपकी यात्रा, रहने और खाने का पूरा खर्च शामिल किया गया है। इस पैकेज में यात्रा का अनुभव बेहद सुगम और आरामदायक होगा क्योंकि इसमें फ्लाइट टिकट के साथ-साथ घरेलू उड़ानें भी शामिल हैं।

किन स्थानों की यात्रा की जाएगी?
काठमांडू: नेपाल की राजधानी, जहां आप पशुपतिनाथ मंदिर और बौद्ध स्तूप जैसी ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों को देख सकते हैं।

पोखरा: यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और झीलों के लिए प्रसिद्ध है। यहां से आप हिमालय की चोटियों का सुंदर नजारा देख सकते हैं।

जोमसोम और मुक्तिनाथ: जोमसोम नेपाल की प्रमुख पर्वतीय स्थलों में से एक है, और मुक्तिनाथ मंदिर हिंदू और बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए अत्यंत पवित्र स्थल है।

ये भी पढ़ें: IRCTC Tour Package: हरिद्वार से माता वैष्णो देवी तक का नया टूर पैकेज; आईआरसीटीसी के प्लान का उठाए फायदा

टूर में मिलेगी ये सुविधाएं

  • चेन्नई से काठमांडू के लिए फ्लाइट
  • पोखरा और जोमसोम के बीच घरेलू उड़ानें
  • काठमांडू में 2 रातें, पोखरा में 2 रातें और जोमसोम में 1 रात का ठहराव शामिल है।
  • इसके अलावा, यात्रा के दौरान सभी भोजन (नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना) और दर्शनीय स्थलों के प्रवेश टिकट पैकेज में शामिल हैं।
  • मुक्तिनाथ मंदिर के दर्शन के लिए विशेष परमिट भी शामिल है, जिससे धार्मिक यात्रा भी अत्यधिक सुगम हो जाएगी।

IRCTC Nepal Package का खर्च
इस यात्रा पैकेज में तीन तरह के विकल्प दिए गए हैं, जिनमें यात्रियों की संख्या के आधार पर अलग-अलग खर्च निर्धारित किए गए हैं।

  • सिंगल ऑक्यूपेंसी: 72,000 रुपये
  • डबल ऑक्यूपेंसी: 67,000 रुपये प्रति व्यक्ति
  • ट्रिपल ऑक्यूपेंसी: 65,700 रुपये प्रति व्यक्ति

अगर आपके साथ 5 से 11 साल का बच्चा जा रहा है, तो उसका खर्च 58,000 रुपये होगा। वहीं, अगर बच्चा 2 से 11 साल का है और आप उसके लिए अलग से बेड नहीं लेते हैं, तो आपको 57,000 रुपये खर्च करने होंगे।

कैसे करें IRCTC Nepal Package बुक?
इस पैकेज की बुकिंग आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। इसके अलावा, बुकिंग के दौरान आप अपनी यात्रा की तारीख और अन्य विकल्पों को चुन सकते हैं, जिससे आपको अपनी सुविधानुसार यात्रा की प्लानिंग करने में आसानी होगी।