Logo
Jaggery in Summer: गर्मी के दिनों में कई लोग गुड़ का सेवन करते हैं। शरीर के लिए गुड़ वैसे तो बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन समर सीजन में इसे खाने के फायदे और नुकसान जानना जरूरी हैं।

Jaggery in Summer: गर्मी के दिनों में कई लोग गुड़ खाना पसंद करते हैं। गुड़ की तासीर आमतौर पर गर्म मानी जाती हैं, ऐसे में कई लोगों के जेहन में ये सवाल रहता है कि इसे गर्मी में खाना चाहिए या नहीं। बता दें कि गुड़ में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है और इसका सेवन गर्मी में शरीर को कई फायदे देता है। हालांकि इसे खाने से पहले कुछ सावधानियां बरतना भी जरूरी होता है, जिससे गुड़ फायदे की जगह नुकसान न पहुंचा दे। 

गुड़ का सेवन शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है क्योंकि इसमें नेचुरल इलेस्ट्रोलाइट्स होते हैं। इसे खाने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है। गुड़ खाने से पहले इसे फायदे और नुकसान जानना जरूरी हैं। 

गुड़ ठंडक प्रदान करता है: गुड़ में प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो पसीने से खोए हुए नमक और पानी की पूर्ति करने में मदद करते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Bone Health: बूढ़ी हड्डियों में जान ला देंगे ये सफेद बीज, दूध में मिलाकर पीने से शरीर हो जाएगा फौलाद, जान लें 5 फायदे

पाचन सुधारता है: गुड़ पाचन क्रिया को सक्रिय करता है और कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: गुड़ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है।

ऊर्जा देता है: गुड़ प्राकृतिक चीनी का एक अच्छा स्रोत है जो ऊर्जा प्रदान करता है और थकान को दूर करने में मदद करता है।

सावधानियां

अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक हो सकता है: गुड़ में कैलोरी अधिक होती है, इसलिए इसका अत्यधिक सेवन वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।

गर्मी में पाचन कमजोर होता है: इसलिए अधिक गुड़ खाने से पेट फूलना, एसिडिटी और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Banana for Health: गर्मी में सुबह खाली पेट केला तो नहीं खाते आप, 4 नुकसान जानकर छोड़ देंगे ऐसा करना

मधुमेह रोगियों को सावधानी बरतनी चाहिए: गुड़ में चीनी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए मधुमेह रोगियों को इसका सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

गर्मी में गुड़ का सेवन कैसे करें

थोड़ी मात्रा में खाएं: दिन में एक छोटा टुकड़ा या एक चम्मच गुड़ पर्याप्त है।

ठंडे पानी के साथ खाएं: गुड़ को ठंडे पानी या दूध के साथ मिलाकर खाएं।

शारीरिक श्रम के बाद खाएं: व्यायाम या शारीरिक श्रम के बाद गुड़ खाने से ऊर्जा मिलती है।

ध्यान रखें: यदि आपको पाचन समस्याएं, मधुमेह, या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो गुड़ का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel hbm ad
5379487