Jeera Dhaniya Ajwain Saunf Methi Powder Benefits: भारतीय किचन के मसाले सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते हैं , बल्कि कई शारीरिक परेशानियों को दूर करने में असरदार होते हैं। कब्ज, गैस, अपच की समस्या बेहद आम है। हर शख्स कभी न कभी इस परेशानी का सामना करता है। औषधीय गुणों से भरपूर इन मसालों से कई घरेलू नुस्खे तैयार किए जाते हैं जो कि पेट संबंधी बीमारियों के साथ कई अन्य समस्याओं में भी काफी असरदार होते हैं। 

आप अगर पेट संबंधी समस्याओं से जूझते रहते हैं तो किचन के मसालों से तैयार 'मैजिक पाउडर' आपको इस परेशानी से निजात दिला सकता है। ये पाउडर ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

5 मसालों से तैयार करें पाउडर
शरीर के लिए फायदेमंद मैजिक पाउडर को बनाने के लिए जीरा, अजवाइन, धनिया, सौंफ और मेथी दाना का उपयोग किया जाता है। इसके लिए सभी मसालों को तवे पर डालकर हल्का ड्राई रोस्ट कर लें। इसके बाद इन मसालों को मिक्सर में डालकर पीस लें। अब तैयार पाउडर को एक कांच के जार में भरकर स्टोर कर लें। 

गुनगुने पानी से करें सेवन
इस पाउडर का सेवन वैसे तो कभी भी किया जा सकता है, लेकिन रात के वक्त इसे गुनगुने पानी से एक चम्मच खाने से सुबह पेट एकदम साफ होने लगेगा। इससे पाचन में भी सुधार देखने को मिलेगा। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी ये पाउडर गजब का असर दिखाएगा।

मैजिक पाउडर के फायदे

डाइजेशन - 5 मसालों से तैयार पाउडर पेट की समस्याओं के लिए रामबाण औषधि की तरह काम करेगा। इस पाउडर में पड़ने वाले सारे मसाले फाइबर से भरपूर हैं, इसके साथ ही अजवाइन डाइजेशन को सुधारने में काफी असरदार होती है। ऐसे में रात में इस पाउडर का सेवन करने से कुछ वक्त में ही कब्ज की समस्या दूर होने लगेगी और पेट खुलकर साफ होने लगेगा। 

ब्लड शुगर - 5 मसालों के कॉन्बिनेशन से तैयार यह पाउडर डायबिटीज के मरीजों के लिए भी गुणकारी है। यह पाउडर ब्लड शुगर स्टाइक होने से रोकता है। इस पाउडर को रेगुलर खाने से इंसुलिन प्रोडक्शन को सुधारने में भी मदद मिलेगी। 

बॉडी डिटॉक्सिनेशन - हम जो भी खाते या पीते हैं उससे धीरे-धीरे शरीर में विषैले पदार्थ जमने लगते हैं। समय-समय पर बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन जरूरी हो जाता है। 5 मसालों से तैयार यह पाउडर शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है और इससे शरीर हेल्दी बना रहता है। 

वजन करे कंट्रोल - बढ़ता वजन आजकल एक बड़ी समस्या बन गया है। इस मैजिक पाउडर के सेवन से वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है। ये घरेलू नुस्खा एक बेहतरीन वेटलॉस ड्रिंक साबित हो सकता है। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होने लगता है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)