Karela Juice Benefits: केरला पोषण से भरपूर एक सब्जी है और इसका सेवन कई बड़े लाभ पहुंचाता है। जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं, उनके लिए तो करेला किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। करेले की सब्जी के अलावा करेले का जूस भी बेहद गुणकारी होता है। ब्लड शुगर कंट्रोल करने में करेले का जूस बहुत असरदार होता है। करेले का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और पाचन तंत्र में सुधार आता है। 

आप करेले के जूस को बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। ये लिवर को हेल्दी रखने के साथ वजन को घटाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं करेले का जूस पीने के फायदे और बनाने का तरीका। 

करेले का जूस पीने के बड़े फायदे 

पाचन तंत्र - करेले का जूस पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है। आजकल हर चौथा शख्स पेट संबंधी परेशानियों का सामना कर रहा है। खाली पेट करेले का जूस पीने से इसमें मौजूद फाइबर टॉक्सिंस को बॉडी से बाहर निकालता है और गट हेल्थ को बेहतर बनाता है। 

इसे भी पढ़ें: Gond Katira: शरीर में ठंडक घोल देगा गोंद कतीरा शरबत, इस तरीके से बनाकर पिएंगे तो मिलेंगे बड़े फायदे

डायबिटीज - डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का जूस बेहद लाभकारी होता है। करेले का जूस रेगुलर पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। करेला जूस में हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज होती हैं, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करती हैं। 

इम्यूनिटी बूस्टर - करेले का जूस इम्यूनिटी बूस्टर भी होता है। जो लोग कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता से पीड़ित हैं, उनके लिए करेले का जूस लाभकारी होता है। करेले में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। 

वजन - आप अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं तो करेले का जूस पीना शुरू कर दें। फाइबर रिच करेले का जूस वजन कम करने में मददगार होता है। करेला जूस पीने से भूख कंट्रोल करने में हेल्प होती है जो वजन घटाने में मददगार होती है। 

त्वचा के लिए फायदेमंद - करेले में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और इसे स्वस्थ बनाते हैं। करेले का जूस रेगुलर पीने से त्वचा में चमक आती है और स्किन हेल्दी बनती है।

इसे भी पढ़ें: Banana Shake: मसल्स को फौलादी मजबूती देता है बनाना शेक! इस तरीके से बनाकर पिएंगे तो मिलेंगे 5 बड़े फायदे

करेला जूस कैसे बनाएं?

सामग्री
2-3 मध्यम आकार के करेले
1 गिलास पानी
1/2 नींबू का रस
स्वादानुसार नमक

करेला जूस बनाने की विधि
करेला जूस बनाना बहुत आसान है। इसके लिए करेले को अच्छी तरह धोकर उसके दोनों सिरे काट दें। फिर इसे बीच से काटकर बीज निकाल लें। बीज निकालने के बाद करेले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। करेले के टुकड़े, पानी और नमक को मिक्सर में डालकर पीस लें। मिश्रण को छान लें ताकि इसमें कोई भी गुठली न रहे। छने हुए जूस में नींबू का रस मिलाएं। नींबू का रस जूस के स्वाद को बेहतर बनाता है और कड़वाहट को कम करता है।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)