Logo
Karonda Benefits: करौंदा साल में सिर्फ 3 महीने ही मार्केट में नजर आता है। ये फल पोषण का भंडार है और इसका सेवन शरीर को कई बड़े फायदे पहुंचाता है।

Karonda Benefits: करौंदा एक ऐसा फल है जो गुणों से भरपूर है। छोटी-छोटी गोलियों जैसा दिखने वाला करौंदा अपने अंदर ढेरों पोषक तत्व छिपाए हुए है। करौंदे का सेवन शरीर को बड़े फायदे पहुंचाता है। जुलाई से सितंबर तक इस फल की बाजार में बहार दिखाई देती है। करौदें की सब्जी बनाने के साथ इसका अचार भी तैयार किया जाता है जो गुणकारी होता है। 

करौंदा एक ऐसा फल है जो न सिर्फ स्वाद में खट्टा और मीठा होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं करौंदा खाने के 5 बड़े फायदे।

करौंदा खाने के 5 बड़े लाभ

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद: करौंदे में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है। यह कब्ज की समस्या को दूर करने में भी सहायक होता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।

इसे भी पढ़ें: Bone Health: जोड़ों में दर्द होने के साथ आती है कट-कट की आवाज, इन देसी तरीकों को आज़माएं; पाएंगे राहत

इम्यूनिटी बढ़ाता है: करौंदे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। इससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार: करौंदा कम कैलोरी वाला फल है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह आपको लंबे समय तक पेट भरा रखता है और वजन घटाने में मदद करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद: करौंदे में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है और मुंहासों जैसी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Pyaj ka Ras: 3 तरीकों से बालों में लगाएं प्याज का रस, हेयर फॉल घटेगा; घने और मजबूत होंगे बाल

आंखों के लिए फायदेमंद: करौंदे में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा होता है। यह मोतियाबिंद और अन्य आंखों की समस्याओं से बचाता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487