Kashmiri Dam Aloo: कश्मीरी दम आलू की सब्जी पसंद करने वालों की कमी नहीं है। शानदार ग्रेवी वाली इस सब्जी को हर कोई खाना चाहता है। आप इस सब्जी को बिना प्याज लहसुन के भी काफी टेस्टी बना सकते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों में जो लोग प्याज, लहसुन नहीं खाते हैं वे लोग बिना प्याज, लहसुन के भी बड़ी आसानी से इस कश्मीरी दम आलू की सब्जी को तैयार कर सकते हैं। 

कश्मीरी दम आलू का स्वाद बच्चों को भी पसंद आता है। प्याज, लहसुन से बिना भी कश्मीरी दम आलू का स्वाद ऐसा उठकर आएगा कि खाने वाले अपनी उंगलियां चाट लेंगे। आइए जानते हैं कश्मीरी दम आलू बनाने की आसान रेसिपी। 

कश्मीरी दम आलू के लिए सामग्री
आलू (छोटे) - 500 ग्राम
दही - 1 कप
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1 टेबलस्पून
हल्दी पाउडर - 1/2 टेबलस्पून
धनिया पाउडर - 1 टेबलस्पून
गरम मसाला - 1/2 टेबलस्पून
लौंग -2-3
बड़ी इलाइची - 1
काली मिर्च के दाने - 1/2 टी स्पून
हींग - 1/4 टीस्पून
जीरा - 1 टीस्पून
धनिया पत्ती (कटी हुई) - सजाने के लिए
तेल - तलने के लिए
नमक - स्वादानुसार

कश्मीरी दम आलू बनाने का तरीका
बिना प्याज लहसुन से तैयार होने वाली कश्मीरी दम आलू की सब्जी स्वाद के मामले में गजब की लगती है। इसे किसी खास मौके पर बनाकर परोसा जा सकता है। कश्मीरी दम आलू बनाने के लिए सबसे पहले आलू को धोकर कुकर में डालें और 2-3 सीटी आने तक उबाल लें।

इसे भी पढ़ें: Tamatar Suji Idli: टमाटर वाली इडली खायी या नहीं? इस तरीके से करें तैयार; जो खाएगा ज़रूर पूछेगा रेसिपी

अब एक बड़े बर्तन में एक बड़े बर्तन में दही, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, हींग और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद उबले हुए आलू को छीलें और फिर उन्हें बीच में से काटकर दो टुकड़े कर लें। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद कड़ाही में लौंग, बड़ी इलायची और काली मिर्च डालकर भूनें। इसके बाद कड़ाही में उबले आलू के टुकड़े डालें और मसालों के साथ मिक्स कर उन्हें तब तक पकाएं जब तक कि उनका रंग सुनहरा न हो जाए।

इसे भी पढ़ें: Suji Dry Fruits Halwa: सूजी ड्राई फ्रूट हलवा देखकर मुंह में आ जाएगा पानी, स्वाद और पोषण का है कॉम्बो

आलू का रंग जब सुनहरा हो जाए तो कड़ाही में दही वाला मसाला डालें और आलू के साथ अच्छी तरह से मिक्स करते हुए पकाएं। इसके बाद कड़ाही को ढक दें और सब्जी को पकने दें। धीमी आंच पर सब्जी को 15 मिनट तक पकाएं। जरूरत लगे तो थोड़ा सा पानी भी सब्जी में मिला सकते हैं। 

सब्जी को पकाने के दौरान ढक्कन हटाकर बीच-बीच में चलाते भी रहें। इसके बाद गैस बंद कर दें। बिना प्याज लहसुन के स्वादिष्ट कश्मीरी दम आलू बनकर तैयार है। इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें। इसके बाद लंच या डिनर में सर्व करें।