Logo
Safe riding: अधिकतर युवाओं को बाइक चलाना बहुत पसंद होता है। लेकिन हाई स्पीड या लापरवाही के साथ बाइक चलाना कई बार जानलेवा साबित होता है। इसलिए बाइक चलाते समय कुछ बातें अच्छी तरह से ध्यान में रखनी चाहिए।

Safe riding: अधिकतर युवाओं को बाइक चलाना बहुत पसंद होता है। लेकिन हाई स्पीड या लापरवाही के साथ बाइक चलाना कई बार जानलेवा साबित होता है। इसलिए बाइक चलाते समय कुछ बातें अच्छी तरह से ध्यान में रखनी चाहिए।

ब्रेक जरूर लें : अगर आप काफी दूर तक बाइक से जा रहे हैं और घर से बिल्कुल सुबह-सुबह निकले हैं तो 20-25 किलोमीटर चलने के बाद एक बार इस बात का एहसास जरूर कर लें कि बाइक चलाने में मुश्किल तो नहीं हो रही है। जरा भी आंखों में भारीपन हो तो पांच मिनट के लिए ब्रेक जरूर लें और रोड साइड बने किसी शॉप पर चाय या कॉफी पी लें। कई बार लंबी दूरी बाइक से जाने पर आंखें भारी हो जाती हैं और अचानक आंखों में नींद सवार हो जाती है। यदि ब्रेक लेने का मन नहीं हो तो हेलमेट ब्राउजर को खोल लें, इससे चेहरे पर तेजी से हवा टकराती है और नींद भाग जाती है।

पीते रहें पानी: जब भी बाइक से सफर कर रहे हों तो सुनिश्चित करें कि शरीर में पर्याप्त पानी है। डिहाइड्रेशन अर्थात शरीर में पानी की कमी होने पर नींद ज्यादा आती है और आमतौर पर जब हम बाइक पर कहीं जा रहे होते हैं तो सोचते हैं कि समय बर्बाद ना हो। इसलिए पानी पीने के लिए रुकते नहीं। ऐसी स्थिति में भी कई बार दुर्घटना होने के चांस बढ़ जाते हैं।

जानलेवा हो सकता है संगीत: इसमें कोई दो राय नहीं है कि संगीत सुनते हुए बाइक चलाने का मजा कई युवा लेते हैं, क्योंकि संगीत सुनते हुए नींद भी कम आती है। लेकिन कई बार जब हम साउंडप्रूफ ईयर प्लग के जरिए संगीत का आनंद ले रहे होते हैं तो हमें आस-पास की कोई आवाज नहीं सुनाई पड़ती। ऐसे में यह संगीत प्रेम जानलेवा हो सकता है। ऐसे ना जाने कितने केस हो चुके हैं कि साउंडप्रूफ ईयर प्लग कान में लगाए होने के कारण पटरी क्रॉस करते हुए बाइक सवार दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इसलिए अव्वल तो संगीत सुनते हुए गाड़ी चलाने का लुत्फ उठाने की कोशिश ना करें और अगर सुनें तो साउंडप्रूफ ईयर प्लग लगाकर बिल्कुल बाइक न चलाएं।

दुर्घटना से देर भली: सड़क किनारे कई बार आपने यह वाक्य लिखा पढ़ा होगा। यह महज औपचारिक वाक्य नहीं है बल्कि हकीकत है। कई बार हम घर से कहीं चलते समय देर कर देते हैं और फिर जल्दबाजी में बाइक तेज चलाकर समय पर पहुंचना चाहते हैं। ऐसी स्थितियां अकसर दुर्घटना का कारण बन जाती हैं। इसलिए समय से निकलें और कभी भी ओवर स्पीड में बाइक ना चलाएं।

चलने से पहले चेक करें: बाइक से जहां तक जा रहे हैं, वहां से लौटकर आने तक का पेट्रोल है या नहीं, इस बात को निकलने के पहले जरूर चेक कर लें। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि जहां जा रहे हैं, वहां से लौटकर आने में इतनी देर तो नहीं हो जाएगी कि मुश्किलें हों। आमतौर पर बाइक के सफर को अंधेरा होने के पहले कर लें तो बेहतर होता है। अगर बाइक के सफर के दौरान इस तरह की सावधानियां बरती जाती हैं तो दुर्घटनाओं की आशंका कम रहती है, वरना कई तरह की दुर्घटनाएं हमारे बाइक के सफर को परेशानी का सफर बना सकती हैं।

प्रिकॉशन
नम्रता नदीम
 

5379487