Kitchen Hacks: घर में रोटियां का बचना आम बात हैं, क्योंकि कितना भी नापतोल के खाना बना लें लेकिन कभी-कभार थोड़ी सब्जी या फिर रोटियां बच ही जाती है। ऐसी स्थिति में हर कोई सोचता है कि इन्हें किस तरह से रियूज किया जा सकता है। आज हम आपको बची हुई बासी रोटियों से बनने वाली तीन लाजवाब रेसिपी को लेकर आए हैं।

इन रेसिपी से आप बासी रोटियों में एक नया टेस्ट लाकर स्वाद बढ़ा सकते हैं। खास बात है कि इन डिसेज को बनाना काफी आसान है, जिन्हें आप झटपट नाश्ते या शाम की चाय के साथ खा सकते हैं। चलिए अब इन डिसेज की सिंपल रेसिपी के बारें में डिटेल से जानते हैं। 

बची रोटियों से बनाएं ये टॉप-3 टेस्टी डिसेज  
पहली रेसिपी- बची हुई रोटियों से क्रिस्पी पोहा बनाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप रोटी को मिक्सर से पीस लें या फिर हाथ से मीड़ लें। अब पोहा बनाने के लिए आप प्याज, हरी-मिर्च, टमाटर को काट लें। साइड में एक कढ़ाई में सरसों/राई और जीरे के तड़के के साथ इन सभी सब्जियों को 5 मिनट तक पकाएं और सभी मसालों जैसे लाल मिर्च, हल्दी के साथ आपको जो मसाले पसंद है उन्हें भी डाल दें। अब कढ़ाई में रोटियों को मिक्स करें। इसमें टेस्ट बढ़ाने के लिए आप चाहे, तो मटर, मूंगफली और कड़ी पत्ते का भी उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार बासी रोटियों से बने गर्मा-गर्म पोहे को नमकीन के साथ सर्व करें।   

दूसरी रेसिपी- बासी रोटियों से टेस्टी कटलेट भी बनाए जा सकते हैं। इन्हें बनाने के लिए आपको उबले आलू, मटर और मसालों के साथ रोटी का मिक्चर तैयार करना होगा। इस मिक्चर को तैयार करने के बाद अब इसे कटलेट का शेप दे दीजिए। अब इसे फ्राय करके खट्टी-मीठी चटनी के साथ सर्व करें। 

तीसरी रेसिपी- पोहा, कटलेट के अलावा आप बासी रोटी से जायकेदार पकोड़े भी बना सकते हैं। इसके लिए आप रोटियों को ट्राइंगुलर शेप या फिर अपने हिसाब से किसी भी शप में काट लें। दूसरी तरफ बेसन का घोल तैयार कर लें। अब इस घोल में रोटियों को मिलाकर पकोड़ो को फ्राइ कर लीजिए। यह पकोड़े इतने टेस्टी बनते हैं कि यकीन मानिए ब्रेकफास्ट या शाम की चाय के साथ इन्हें खाकर आपका दिल खुश हो जाएगा। 

ये भी पढ़ेः- Face Pack: दालचीनी के इस पेस्ट से तुरंत मिलेगा Pimples से छुटकारा, बस ऐसे करें उपयोग