Logo
मॉनसून में मौसम जितना सुहावना होता है उतना ही शरीर के लिए खतरा भी लेकर आता है। बारिश में कई मौसमी बीमारियांं पनपती हैं जिससे खुद को बचाना बहुत जरूरी है। इसके लिए इन जरूरी बातों का ध्यान रखें।

Monsoon Health Tips: बारिश का मौसम बड़ा ही सुहाना होता है। इस सुहावने मौसम में हर किसी का मन करता है कि वो दिल खोलकर मौसम का आनंद ले। ऐसे में बाहर का गर्मा-गरम खाना इसमें डबल मजा ले आता है। लेकिन इस बारिश में मौसमी बीमारियों का भी खतरा बना रहता है।

बरसात के मौसम में डायरिया, फूड पॉयजनिंग और डेंगू जैसी कई खतरनाक बीमारियां पनपती हैं। ऐसे में आपको अपनी सेहत का पूरा खयाल रखना चाहिए। इसके लिए आप घर पर ही कुछ उपाय कर सकते हैं। इन पॉइंट्स को जरूर फॉलो करें।

बाहर के खाने से बचें
बारिश के मौसम में पानी के प्रदूषित होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। ऐसें में बारिश के समय बाहर के खाने से बचें, खास तौर पर जंक फूड और पैकैज्ड खाने से बचें। बाहर के खाने में साफ-सफाई, हाइजीन का सही खयाल नहीं रखा जाता। जिससे डायरिया, पीलिया, उल्टी-दस्त जैसी बामारियों का खतरा रहता है। 

खुद को हाइड्रेड रखें
बदलते मौसम में खुद को हाइड्रेड रखना बेहद जरूरी है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना शरीर के लिए पर्याप्त होगा। 

पानी के बर्तनों को साफ रखें
बारिश के इस मौसम में जगह-जगह पानी इक्ट्ठा होने के चलते पानी दूषित होता है। इसमें मच्छर और कीड़ें पनपने का डर रहता है। इससे डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है। इसलिए बर्तनों का साफ व सूखे स्थान पर रखें।   

मच्छरदानी का प्रयोग करें
बारिश के मौसम में मौसमी कीड़े और मच्छरों से बचाव के लिए मच्छर दानी का प्रयोग करें। बारिश में अक्सर डेंगू-मलेरिया का खतरा होता है। कई बार कीट-पतेंगे के काटने से स्किन पर भी रोग हो जाता है। इससे बचने के लिए खुद को सुरक्षित रखें।  

फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें
बारिश के दूषित पानी से बचने और कीड़े मकौड़ों से बचने के लिए सुरक्षित रखें। फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें। कपड़े के फैब्रिक का भी ध्यान रखें। इस मौसम में नमी होने की वजह से बुखार, सर्दी, जुखाम जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। 

नियमित हैंडवाश करें
बीमारियों से बचने का सबसे सरल तरीका है कि अपने हाथों को नियमित साफ रखें। इस लिए कहीं बाहर से आने या समय-समय पर हाथों को अच्छे से धोते रहें।

फल-सब्जी धोकर इस्तमाल करें
बारिश के मौसम फल-सब्जियों और विशेषकर पत्तेदार सब्जियों को साफ पानी में धोएं। इसके लिए नमक का पानी उपयोग कर सकते हैं। बारिश का दूषित पानी आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है इसलिए खाने की वस्तुओं को साफ पानी से धोकर रखें। 
 

5379487