Logo
Lauki Cheela Recipe: लौकी की सब्जी तो आपने खूब खायी होगी, लेकिन इस बार लौकी का चीला ट्राई करें। स्वाद और पोषण से भरपूर लौकी चीला काफी पसंद किया जाता है।

Lauki Cheela Recipe: लौकी पौष्टिकता से भरपूर एक सब्जी है। लौकी से कई तरह की फूड डिशेस बनाई जाती हैं। लौकी के चीले भी काफी पसंद की जाने वाली एक रेसिपी है। लौकी के चीले टेस्टी होने के साथ बहुत हेल्दी भी होते हैं। जो लोग लौकी की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं, उन्हें लौकी के चीले परोस दिए जाएं तो वे उन्हें मांग-मांगकर खाते हैं। 

आप अगर अपने घर के लोगों को टेस्ट के साथ पोषण भी प्रदान करना चाहते हैं तो लौकी के चीले बना सकते हैं। आइए जानते हैं लौकी के चीले बनाने का सिंपल तरीका। 

लौकी के चीले बनाने के लिए सामग्री
लौकी कद्दूकस - 1 कप
बेसन - 1 कप
दही - 1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
हल्दी - 1/ टी स्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार 

लौकी के चीले बनाने का तरीका
लौकी का चीला बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले ताजी लौकी लें और उसे छीलकर कद्दूकस ककर लें। अब एक बड़े बर्तन में कद्दकूस की हुई लौकी डालें और उसमें बेसन और दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, हींग, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालकर घोल तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Bharwan Tamatar: भरवां बैंगन, आलू नहीं इस बार बनाएं भरवां टमाटर, जो खाएगा पूछेगा बनाने का तरीका; सीखें रेसिपी

अब एक नॉनस्टिक तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म होने के बाद उस पर एक चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। अब एक कटोरी में चीले का घोल लें और उसे तवे के बीच में डालकर गोल-गोल करते हुए चीले का आकार दें। इसके बाद कुछ देर तक चीला सिकने दें। 

इसे भी पढ़ें: Boiled Potato Recipes: उबले आलू से 5 मिनट में बनाएं तीन रेसिपीज़, लाजवाब स्वाद से हैं भरपूर, ऐसे करें तैयार

इसके बाद चीले के किनारों पर थोड़ा सा तेल डाले और फिर पलट दें। इसके बाद चीले की ऊपरी सतह पर तेल लगाएं। चीले को तब तक सेकें जब तक दोनों ओर से सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद लौकी के चीले को प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से चीले तैयार कर लें। स्वाद और पोषण से भरपूर लौकी के चीले को चटनी या दही के साथ सर्व करें। 

5379487