Logo
Mahashivratri Sabudana Khichdi Recipe: महाशिवरात्रि पर व्रत रखा है तो मिनटों में ही साबूदाना की पारंपरिक खिचड़ी बना सकते हैं।

Mahashivratri Sabudana Khichdi Recipe: चाहे कोई भी व्रत हो साबूदाना की खिचड़ी फलाहार के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। 8 मार्च को महाशिवरात्रि का महापर्व आने वाला है। इस दिन शिवभक्त बाबा भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए व्रत का पालन करते हैं। व्रत के दौरान साबूदाना की खिचड़ी समेत अन्य फलाहारी चीजों को खाया जाता है। साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए कई घंटों तक साबूदाना को पानी में भिगोए रखना पड़ता है, जिससे दाने ठीक से नरम हो सकें।

आप अगर साबूदाना गलाने की झंझट में नहीं पड़ना चाहते हैं और साबूदाना खिचड़ी बनाना चाहते हैं तो इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। सिर्फ 10 मिनट में ही टेस्टी साबूदाना खिचड़ी को बनाया जा सकता है। 

साबूदाना खिचड़ी के लिए सामग्री
साबूदाना - 1 कप
उबला आलू कटा - 1
सिके मूंगफली दाने - 1/4 कप
अदरक बारीक कटा - 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 3-4
जीरा - 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
देसी घी - 2 टी स्पून
सेंधा नमक - स्वादानुसार

साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर साबूदाना खिचड़ी बनाना आसान है। व्रत के दौरान इस खिचड़ी को विशेष तौर पर फलाहार के लिए बनाया जाता है। बिना साबूदाना भिगोए खिचड़ी बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले साबूदाना साफ करें और उसे एक दो बार पानी से धो लें। अब एक पतीली में पानी भरें और उसे गर्म करने रख दें। पतीली के ऊपर छलनी रखें और उसके ऊपर साबूदाना डालकर ढंक दें। 5 मिनट में साबूदाना नरम हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Mahashivratri Vrat Recipe: महाशिवरात्रि व्रत में फलाहार के लिए बनाएं साबूदाना वड़ा, 10 मिनट में ऐसे करें तैयार

इस दौरान मूंगफली दानों को भून लें और दरदरा कूट लें। हरी मिर्च, हरा धनिया काट लें और उबले आलू को छीलकर उसके भी टुकड़े कर लें। अब एक नॉनस्टिक कड़ाही में देसी घी/तेल डालकर गर्म करें। कुछ देर बाद इसमें जीरा, अदरक और हरी मिर्च डालकर भूनें। इसमें कटे हुए आलू डालें और मसाले के साथ ठीक ढंग से मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Mahashivratri Bhog: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को लगाएं मखाने की खीर का भोग, इस तरीके से 15 मिनट में बनाएं

आलू को 2 मिनट तक भूनने के बाद उसमें साबूदाना डालकर मिलाएं। इसके बाद चलाते हुए इसे पकाएं। चाहें तो खिचड़ी में थोड़ा सा पानी डाल दें, जिससे साबूदाना और अच्छी तरह से पककर नरम हो जाएं। जब खिचड़ी का पानी ड्राई होने लगे तो उसमें भुनी हुई मूंगफली, स्वादानुसार सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर डालें। 2 मिनट तक फ्राई करने के बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरी साबूदाना खिचड़ी बनकर तैयार है। 

5379487