Logo
Mahashivratri Vrat Sabudana Vada Recipe: महाशिवरात्रि व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर साबूदाना वड़ा काफी पसंद किया जाता है। इसे मिनटों में तैयार कर सकते हैं।

Mahashivratri Vrat Sabudana Vada Recipe: महाशिवरात्रि व्रत के दौरान साबूदाना वड़ा फलाहार के तौर पर काफी पसंद किया जाता है। शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि विशेष महत्व रखती है। इस दिन श्रद्धालु भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए उपवास रखते हैं। आप भी अगर महाशिवरात्रि के लिए व्रत कर रहे हैं तो फलाहार के तौर पर साबूदाना वड़ा बना सकते हैं। साबूदाना वड़ा एक ऐसी फूड डिश है जो काफी टेस्टी होती है। इसे खाने के बाद काफी वक्त तक भूख भी नहीं लगती है। 

साबूदाना वड़ा को मिनटों में तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने की तैयारी एक दिन पहले ही की जा सकती है। इसके लिए साबूदाना को रात में ही पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन आलू भी उबाल लें। इस तैयारी के बाद सिर्फ 10 मिनट में ही फलाहार के लिए साबूदाना वड़ा बन जाएंगे। 

साबूदाना वड़ा के लिए सामग्री
साबूदाना भीगे - 1 कप
आलू उबले - 5-6
मूंगफली दाने सिके और कुटे - 1/2 कप
हरी मिर्च कटी - 2-3
काली मिर्च दरदरी कुटी - 1 टी स्पून
अदरक पेस्ट - 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 3-4 टेबलस्पून
तेल - तलने के लिए 
सेंधा नमक - स्वादानुसार

साबूदाना वड़ा बनाने की विधि
साबूदाना वड़ा एक टेस्टी फलाहार है। इसे बनाने के लिए भिगोया हुआ साबूदाना एकदम नरम होना चाहिए। सबसे पहले आलू उबालें और उसके छिलके उतार लें। इसके बाद एक बड़ी बाउल में आलू को मसल लें। इसके बाद आलू में नरम साबूदाना डालें और हाथों से दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाते हुए एकसार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Mahashivratri Bhog: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को लगाएं मखाने की खीर का भोग, इस तरीके से 15 मिनट में बनाएं

अब इस मिश्रण में दरदरे कुटे मूंगफली दाने, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक पेस्ट, काली मिर्च और स्वादानुसार सेंधा नमक डालें और सभी चीजों को मिश्रण के साथ ठीक ढंग से मिलाएं। साबूदाना वड़ा के लिए मिश्रण तैयार है। 

अब हाथों में थोड़ा सा तेल लगाएं और मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेकर साबूदाना वड़े बनाते जाएं और एक प्लेट में रखते जाएं। अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद तैयार साबूदाना वड़े डीप फ्राई करने के लिए डालें। वड़े पलट पलटकर तब तक तलें जब तक दोनों ओर से सुनहरे होकर क्रिस्पी न हो जाएं। 

इसे भी पढ़ें: Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं लाल रंग का जूस, 3 चीजों से होता है तैयार, आसान है बनाना

साबूदाना वड़े तल जाने के बाद एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे साबूदाना वड़े डीप फ्राई कर लें। स्वादिष्ट फलाहार बनकर तैयार हो चुका है। साबूदाना वड़े दही या रायते के साथ खा सकते हैं। 

5379487