Singhare Ke Aate Ka Halwa: महाशिवरात्रि पर व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर सिंघाड़े के आटे का हलवा परफेक्ट फलाहार है।
भगवान भोले के भक्त पूरे दिन व्रत का पालन करते हैं और दोनों वक्त सिर्फ फलाहार करते हैं। आपने भी अगर महाशिवरात्रि का व्रत रखा है और फलाहार को लेकर उलझन में हैं तो मिनटों में ही टेस्टी सिंघाड़े के आटे का हलवा तैयार कर लें। 

सिंघाड़े के आटे का हलवा न सिर्फ स्वाद से भरपूर है, बल्कि इसे खाने के बाद काफी वक्त तक भूख का एहसास भी नहीं होगा। पेट की सेहत के लिहाज से भी सिंघाड़ा आटे का हलवा फायदेमंद है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

सिंघाड़ा आटे का हलवा के लिए सामग्री
सिंघाड़े का आटा - 1 कप
देसी घी - 3-4 टेबलस्पून
इलायची - 1/4 टी स्पून
चीनी - 1 कप
पानी - 3-4 कप

सिंघाड़ा आटे का हलवा बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर सिंघाड़ा आटे का हलवा टेस्टी फलाहार है। इसे बनाना काफी आसान है। सिंघाड़ा आटे का हलवा तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में सिंघाड़े का आटा डालें और उसे धीमी आंच पर तब तक भूने जब तक कि उसका रंग हल्का गुलाबी न हो जाए। जब आटे में से खुशबू आनी शुरू हो जाए तो उसे एक बड़ी बाउल में निकाल लें। 

इसे भी पढ़ें: Mahashivratri Falahar: महाशिवरात्रि पर फलाहार के लिए बनाएं आलू का हलवा, स्वाद के साथ मिलेगी पौष्टिकता, आसान है रेसिपी

अब कड़ाही में चीनी और 1 कप पानी डालकर पकाएं। इसे तब तक उबालें जब तक कि चीनी पानी के साथ एकसार न हो जाए। ध्यान रखें कि हमें चाशनी नहीं बनानी है, इसलिए चीनी को तब तक ही पकाना है जब तक कि पानी के साथ मिक्स न हो जाए। 

अब कड़ाही में सिका हुआ सिंघाड़े का आटा डालें और चीनी के पानी के साथ करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद हलवा पकाएं और बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालते जाएं। इस दौरान हलवा लगातार चलाते रहना है। हलवा पकने में 10-15 मिनट लगेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Mahashivratri Vrat Recipe: महाशिवरात्रि व्रत में फलाहार के लिए बनाएं साबूदाना वड़ा, 10 मिनट में ऐसे करें तैयार

जब हलवा पूरी तरह से पक जाए और उसमें से भीनी खुशबू आनी शुरू हो जाए तो इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें। 1 मिनट तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट सिंघाड़े के आटे से बना हलवा तैयार है। इसे फलाहार के तौर पर खाया जा सकता है।