Logo
Maida Side Effects: मैदे से बनी चीजों का ज्यादा सेवन सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे कई तरह की शारीरिक समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

Maida Side Effects: गेहूं के आटे को बहुत ज्यादा महीन पीसने पर मैदा तैयार होता है। मैदे से बनी डिशेस बेहद स्वादिष्ट लगती हैं, लेकिन आपको बता दें कि मैदा शरीर को फायदा करने के बजाय नुकसान पहुंचाता है। मैदे से बनी चीजें ज्यादा मात्रा में खाने से कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मैदा ब्लड शुगर बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही मैदे से बनी चीजें खाने से पाचन संबंधी समस्याएं शुरू हो सकती है। 

मैदे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो कि डायबिटीज की रिस्क को बढ़ाती है। इसके अलावा मैदा खाने से वजन भी बढ़ने लगता है। आइए जानते हैं मैदा खाने के सेहत से जुड़े 5 बड़े नुकसानों के बारे में। 

मैदा खाने के 5 नुकसान

पोषक तत्वों की कमी: मैदा को गेहूं के दाने को पीसकर बनाया जाता है, जिसमें से चोकर और जर्म को निकाल दिया जाता है। यह प्रक्रिया मैदा को सफेद और मुलायम बनाती है, लेकिन साथ ही इसके पोषक तत्वों को भी कम कर देती है। मैदा में फाइबर, विटामिन और खनिजों की मात्रा कम होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।

इसे भी पढ़ें: Beetroot Juice: लाल रंग का जूस कंट्रोल करेगा ब्लड प्रेशर, लिवर भी बनाता है मजबूत, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

पाचन संबंधी समस्याएं: मैदा में फाइबर की कमी के कारण, इसे पचाना मुश्किल हो सकता है। इससे अपच, कब्ज, गैस और सूजन जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

ब्लड शुगर में वृद्धि: मैदा में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को जल्दी से बढ़ा सकती है। यह मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकता है, खासकर उन लोगों में जो पहले से ही मधुमेह के लिए प्रवण होते हैं।

वजन बढ़ना: मैदा से बनी चीजें कैलोरी में उच्च होती हैं और इनमें फाइबर की कमी होती है, जिससे आपको जल्दी भूख लग सकती है और आप अधिक खा सकते हैं। इससे वजन बढ़ सकता है और मोटापे का खतरा बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: Spices Sharbat: 3 मसालों को मिलाकर बनाएं खास शरबत, मौसमी बीमारियां रहेंगी दूर! घटेगा वज़न, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

हृदय रोग का खतरा: मैदा में वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो सकती है, जो हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकती है। इसके अतिरिक्त, मैदा रक्तचाप को बढ़ाने में भी योगदान दे सकती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

CH Govt jindal steel jindal logo hbm ad
5379487