Vrat Sandwich: साबूदाना टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। साबूदाने से बड़ा, खीर, खिचड़ी और न जाने कितनी तरह की डिशेज बनाकर खाया जाता है। इससे बनी डिशेज खाने में इतनी स्वादिष्ट होती है कि लोग इन्हें सिर्फ व्रत के समय में ही नहीं आम दिनों में भी नाश्ते के रूप में खाना पसंद करते हैं। वैसे तो साबूदाना से बनी कई डिशेज का स्वाद लिया होगा लेकिन क्या कभी आपने इसका सैंडविच ट्राई किया है। ये खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ काफी हेल्दी भी होता है, जिसे आप कुछ ही मिनटों में झटपट बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी.. 

व्रत सैंडविच बनाने के लिए सामग्री 

  1. 2 कप साबूदाना
  2. 5 उबले हुए आलू 
  3. 1 चम्मच सेंधा नमक 
  4. आधी चम्मच काली मिर्च  
  5. 2 - 3 बारीक कटी हरी मिर्च 
  6. बारीक कटा हुआ हरा धनिया
  7. 1 चम्मच जीरा (यदि आप खाते हैं तो शामिल कर सकते हैं नहीं तो स्कीप करें)  
  8. थोड़ा-सा अदरक 
  9. 1/4 कप भुनी हुआ मूंगफली 

व्रत सैंडविच बनाने की विधि 
व्रत सैंडविच को बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप साबूदाना लें। इसे अच्छी तरह से 2-3 बार साफ पानी से धोकर 1 से 2 घंटे तक पानी भिगोकर छोड़ दें। तब तक दूसरी तरफ आलू को उबाल लें। इन आलू को उबाल कर बारी कद्दू-कस कर लें। अब इन आलू में भीगे हुए साबूदाना को अच्छे से मिलें लें। इसके बाद इस मिक्सर में स्वादनुसार सेंधा नमक, आधी चम्मच काली मिर्च, कटी हुई हरी-मिर्च, हरी धनिया, जीरा-अदरक और भुनी हुई मूंगफली को मिला लें। इसमें आप मूंगफली को कोट कर या फिर खड़ी मूंगफली भी डाल सकते हैं। 

अब इस मिश्रण से ब्रेड जैसी दो लेयर बनाएं। इसके बीच में पनीर की स्लाइस को रखें और फिर ऊपर से मिश्रण की एक और लेयर को रखकर सैंडविच का शेप दें। अब शेप को सैंडविच मेकर में अच्छी तरह से फिक्स करके रख दें। इसके बाद इसे धीमी आंच में 2-3 मिनट तक पकाएं। फिर ऊपर थोड़ी देर बाद घी या फिर तेल लगाकर वापस 1-2 मिनट तक पकाएं। बस अब आपका टेस्टी व्रत सैंडविच बनकर तैयार हैं। इसे हरी चटनी या मूंगफली की चटनी के साथ सर्व करें।