Logo
Makhana Recipes: गर्मी के दिनों में मखाना से बनी चीजें खाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। आइए जानते हैं मखाना से बनने वाली तीन टेस्टी फूड डिशेस के बारे में।

Makhana Recipes: गर्मी के दिनों में मखाना से बनी फूड डिशेस स्वाद के साथ शरीर को भरपूर पोषण भी देती हैं। मखाना से बनने वाली डिशेस इतनी टेस्टी होती हैं कि उन्हें किसी खास गेस्ट के सामने भी सर्व किया जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स में शामिल मखाना से कई तरह की मीठी और नमकीन चीजें तैयार की जा सकती हैं। मखाना खीर, मखाना रायता और मखाना हलवा ऐसी ही तीन टेस्टी फूड डिश हैं। 

मखाना पोषक तत्वों से भरपूर सूखा मेवा है और इससे ढेरों डिशेस तैयार की जाती हैं। आप अगर मखाना रेसिपीज़ को पसंद करते हैं तो 3 डिशेस को घर पर तैयार कर सकते हैं। 

मखाना से बनने वाली 3 डिशेस

मखाना खीर: यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक खीर है जो त्योहारों और विशेष अवसरों पर बनाई जाती है।

सामग्री
1 कप मखाना (भिगोकर रखा हुआ)
1 लीटर दूध
1/2 कप चीनी
1/4 कप इलायची पाउडर
1/4 कप बादाम, कटे हुए
1/4 कप किशमिश

विधि
मखाने को पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें। एक पैन में दूध डालकर उबाल लें। उबलते दूध में भिगोए हुए मखाने डालें और धीमी आंच पर 15-20 मिनट तक पकाएं। चीनी, इलायची पाउडर, बादाम और किशमिश डालकर अच्छी तरह मिलाएं। 5-10 मिनट तक और पकाएं, जब तक कि खीर गाढ़ी न हो जाए। गरमागरम या ठंडा परोसें।

इसे भी पढ़ें: Healthy Chaas: गर्मी में छाछ में मिलाकर पिएं 2 चीजें, पाचन हो जाएगा दुरुस्त, इस तरीके से बनाएंगे तो शरीर में घुल जाएगी ठंडक

मखाना करी: यह एक टेस्टी और हेल्दी करी है जो चावल या रोटी के साथ परोसी जा सकती है।

सामग्री
1 कप मखाना (भिगोकर रखा हुआ)
1/2 प्याज, बारीक कटा हुआ
1 टमाटर, बारीक कटा हुआ
1/2 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
2 लहसुन की कलियां, बारीक कटी हुई
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
1/4 कप हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
नमक स्वादअनुसार
तेल

विधि 
मखाने को पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें। एक पैन में तेल गरम करें और प्याज को सुनहरा होने तक भूनें। अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर 1 मिनट तक भूनें। टमाटर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

2-3 मिनट तक पकाएं, जब तक कि टमाटर नरम न हो जाए। भिगोए हुए मखाने और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। ल1/2 कप पानी डालकर ढककर 10-15 मिनट तक पकाएं। गरम मसाला और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएं। चावल या रोटी के साथ गरमागरम परोसें।

इसे भी पढ़ें: Tamatar ki Chutney: 10 मिनट में बनाएं टमाटर की खट्टी-मीठी चटनी, गर्मी में बढ़ा देगी खाने का स्वाद, इस तरह करें तैयार

मखाना रायता: मखाना रायता, दही, मखाने, और मसालों से बना एक ताज़ा और स्वादिष्ट व्यंजन है। यह गर्मियों में एकदम सही है, क्योंकि यह हल्का, पौष्टिक और ठंडा होता है।

सामग्री
1 कप मखाना (भिगोकर रखा हुआ)
1 कप दही
1/4 कप कटा हुआ खीरा
1/4 कप प्याज, बारीक कटा हुआ
1/4 कप हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादअनुसार
चाट मसाला (वैकल्पिक)
पुदीने की पत्तियां (वैकल्पिक)

विधि
मखाने को पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें। मखाने को पानी से निकालकर, छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। एक मिक्सिंग बाउल में दही, खीरा, प्याज, हरा धनिया, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, चाट मसाला (यदि प्रयोग कर रहे हों) और पुदीने की पत्तियां (यदि प्रयोग कर रहे हों) मिलाएं। मखाने डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
10 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा करें। रोटी, पराठे, या चावल के साथ परोसें।

5379487