Mava Making Tips: फेस्टिवल सीजन शुरू होते ही घरों में मावा आना शुरू हो जाता है। मावे की पारंपरिक मिठाइयां लगभग सभी घरों में खायी जाती हैं। बहुत से लोग मावा मिठाइयां मार्केट से खरीदते हैं, वहीं कई लोग इन मिठाइयों को घर पर बनाते हैं। हालांकि मिठाइयों के लिए ज्यादातर लोग मावा बाजार से खरीदते हैं जो कि काफी महंगा पड़ता है। कई बार मावा में मिलावट भी देखी जाती है। 

आप चाहें तो कम खर्च में घर पर ही मावा तैयार कर सकते हैं। घर पर बना मावा न सिर्फ स्वाद में बेहतर रहेगा, बल्कि इसकी शुद्धता की भी पूरी गारंटी रहेगी। कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर घर पर मावा तैयार किया जा सकता है। 

घर पर मावा कैसे बनाएं?

सामग्री
दूध - 2 लीटर (पूर्ण क्रीम दूध सबसे अच्छा होता है)
नींबू का रस - 2-3 चम्मच

मावा बनाने की विधि
घर पर मावा आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसके लिए एक बड़े, भारी तले वाले पैन में दूध डालकर मध्यम आंच पर उबाल लें। जब दूध उबलने लगे, तो इसमें नींबू का रस डालें और लगातार हिलाते रहें। कुछ देर में ही दूध दही की तरह फटने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: Tamatar Paratha: ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट है टमाटर का नमकीन पराठा, स्वाद ऐसा कि बार-बार मांगेंगे सब

जब दूध फट जाए तो उसके बाद गैस बंद कर दें और  एक छन्नी या महीन कपड़े से दूध को छानकर पानी निकाल दें। इसके बाद दही जैसे पदार्थ को एक साफ कपड़े में लपेट लें।

अब कपड़े में लपेटे हुए दही को किसी भारी चीज से दबाकर सारा पानी निकाल दें। अब इस दही जैसे पदार्थ को एक नॉन-स्टिक पैन में डालकर धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं।

पानी पूरी तरह सूख जाने तक पकाते रहें। इसके बाद जो मिश्रण बचेगा वो मावा रहेगा। जब मावा एक गेंद की तरह इकट्ठा हो जाए और पैन से अलग होने लगे तो समझ जाइए कि मावा बनकर पूरी तरह से तैयार है। मावा को ठंडा होने दें और फिर इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

इसे भी पढ़ें: Butter Making: दही से 5 मिनट में निकालें मक्खन, बाजार से खरीदने का दूर होगा झंझट, मिलेगा एकदम फ्रेश

कुछ अतिरिक्त टिप्स
मावा बनाते समय लगातार हिलाते रहें ताकि यह नीचे लग न जाए।
मावा को धीमी आंच पर ही पकाएं ताकि यह जल न जाए।
यदि आप मावा को जल्दी बनाना चाहते हैं तो आप एक नॉन-स्टिक पैन की बजाय एक मोटी तले वाली कढ़ाई का उपयोग कर सकते हैं।
मावा को फ्रिज में रखकर 1 सप्ताह तक इस्तेमाल किया जा सकता है।