Logo
बारिश के मौसम में चिपचिपी धूम और नमी की वजह से चेहरे का निखार उड़ने लगता है। कील-मुंहासे और कालेपन की समस्या भी होने लगती है। इससे बचने के लिए आप यहां दिए गए घरेलू टिप्स को जरूर फॉलो करें।

Monsoon Skin Care Tips: बारिश के इस सुहावने मौसम में स्किन का निखार बरकरार रखना बड़ा चैलेंजिग होता है।इस मौसम में चिपचिपी गर्मी के कारण स्किन केयर करना बेहद जरूरी है। बारिश के मौसम में चेहरे की रंगत उड़ने लगती है और पोर्स बंद होने लगते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर कील मुहांसे आने लगते हैं। इससे चेहरे पर दाग-धब्बे उड़ी हुई रंत नजर आती है।

ऐसे में बारिश के इस सुहाने मौसम का आप खुलकर लुत्फ नहीं उठा पातीं और डल स्किन की वजह से लो कॉन्फिंडेंस महसूस करती हैं। बारिश में चेहरे की इस बेरुखी से बचने के लिए आप घर पर ही कुछ टिप्स अपना सकती हैं और स्किन का निखार वापस ला सकती हैं। जानें टिप्स- 

सनस्क्रीम का इस्तेमाल
बारिश के इस मौसम में अपनी स्किन का ख्याल रखें। आकाशीय यूवी किरणों से स्किन के बचाव के लिए सनस्क्रीम लगाना न भूलें। वाटरप्रूफ सन्सक्रीम आपको बाहरी डस्ट, दूषित पानी से बचाएगी। जिससे आपके चेहरे का निखार बरकरार रहेगा। 

स्किन टोनर
हर मौसम में स्किन टोनर आपके चेहर की केयर करता है। दरअसल ये बंद पोर्स को खोलता है जिससे आपकी स्किन का निखार बरकरार रहता है। रात में टोनर का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को आराम मिलता है। 

क्लींजिंग मिल्क से करें चेहरा साफ
दिनभर की भाग दौड़ के बाद आप अपनी स्किन को कैसे आराम देते हैं ये बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसलिए अपने चेहरे को हमेशा क्लींजिंग मिल्क से साफ करें। जिससे आपके चेहरे पर जमा गंदगी साफ होगी।

स्किन को हाइड्रेड रखें
शरीर में पानी की कमी ना होने दें। कम पानी पीने से इसका असर आपकी स्किन पर भी दिखाई पड़ता है। ऐसे में आप दिन में 2-3 लीटर पानी पिएं और अपनी स्किन को नेचुरल तरीके से हाइड्रेड रखें। 

फलों का सेवन करें
सेहत के साथ ही यदि स्किन का ख्याल रखना है तो आप फलों का सेवन करें। साथ ही फलों को आप चेहरे पर फेशियल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको इंस्टेंट ग्लोइंग स्किन मिलेगी और आपका चेहरा खिल उठेगा। 

मास्क का प्रयोग करें
चेहर पर रात के समय आप मास्क का प्रयोग करें, ये भी आपके चेहरे की रंगत बरकरार रखने में मददगार साबित होगा। 

5379487