Logo
Monsoon Tips: बरसात का मौसम जहां एक तरफ ठंडक और ताजगी लाता है, वहीं दूसरी तरफ घरों में सीलन का भी कारण बनता है। सीलन न केवल घर की सुंदरता को खराब करते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं।

Monsoon Tips: बरसात का मौसम जहां एक तरफ ठंडक और ताजगी लाता है, वहीं दूसरी तरफ घरों में सीलन का भी कारण बनता है। सीलन न केवल घर की सुंदरता को खराब करते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे में, जरूरी है कि हम कुछ सरल और प्रभावी तरीकों का उपयोग करके अपने घर को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाए रखें।

रूम फ्रेशनर (Room Freshner)
बरसात के मौसम में घरों में सीलन की समस्या आम बात है। वहीं, धूप की कमी के चलते कपड़े भी नहीं सूखते, जिसकी वजह से घर में सीलन और उमस की वजग से दुर्गंध आने लगती है। इस दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल कर सकते है, ताकि आपका घर तरोताजा और खुशबू से महकता रहे। बाजार में कई तरह के कीटाणु मुक्त करने वाले रूम फ्रेशनर और एयर फ्रेशनर आते हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

वेंटिलेशन का रखें खास ख्याल
बरसात के मौसम में कहीं आया-जाया नहीं जा सकता। धूप के भी कई-कई दिन तक दर्शन नहीं होते। ऐसे में घर पर बैठे-बैठे माहौल थोड़ा गंभीर हो सकता है और आप मानसून ब्लूज का सामना कर सकती हैं। इसलिए अपने घर के वेंटिलेशन पर ध्यान दें, ताकि बाहर की ताजी, ठंडी हवा घर में आती रहे और माहौल में ताजगी बनी रहे।

नीम और कपूर का करें इस्तेमाल
मानसून के मौसम में कपड़ों में धूप नहीं लग पाती, जिस वजह से वे हल्के गीले महसूस होते हैं और उनमें से दुर्गंध आने लगती है। इससे बचने के लिए आप अपने कपड़ों की अलमारी में कपूर, नीम के पत्ते या इलाचयी रख सकती हैं। इससे आपके कपड़ों में दुर्गंध नहीं आएगी और वे बैक्टीरिया मुक्त रहेंगे।

पेस्ट कंट्रोल का छिड़काव जरूरी
बारिश के दिनों न जाने किन-किन कोनों में से मकड़ी, केंचुए, कॉकरोच निकल आते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए आपको घर में समय-समय पर टरमाइट और पेस्ट कंट्रोल का छिड़काव कराते रहना चाहिए, ताकि आप और आपका घर, दोनों इस मौसम में सुरक्षित एवं स्वस्थ रहें।

एंटी-बैक्टीरियल सॉल्यूशन
बरसात अपने साथ घरों में मच्छर,मक्खी और बहुत सारे कीटाणु भी लाती है। इसलिए इन दिनों बीमार पड़ने का खतरा सामान्य दिनों की तुलना में सबसे अधिक होता है। ऐसे में आपको घर को कीटाणु मुक्त रखने के लिए एंटी-बैक्टीरियल सॉल्यूशन का उपयोग करना चाहिए। इस लिक्विड को पानी में डालकर आप घर में पोछा लगाएं। इस बात का भी खास ख्याल रखें कि पोछा ज्यादा गीला न हो, वरना फर्श पर फिसलन का डर रहेगा। जितना हो सके, फर्श को साफ और सूखा रखने का प्रयास करें।

5379487