Logo
Mosquito: बारिश का मौसम समाप्त हो रहा है, लेकिन मच्छरों का प्रकोप बना हुआ है। मच्छर काटने से होने वाले रोगों का रिस्क बना हुआ है। ऐसे में जरूरी है कि मच्छरों के काटने से खुद को बचाया जाए और इनके घर में प्रवेश को रोकने के लिए हर संभव उपाय अपनाएं।

Mosquito: इस मौसम में मच्छरों की तादाद तेजी से बढ़ने लगती है, क्योंकि यह मौसम उनकी ब्रीडिंग का होता है। मच्छरों के काटने की वजह से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। 

मच्छर क्यों काटते हैं
हम इंसानों को सिर्फ फीमेल मच्छर ही काटते हैं। मच्छरों के डंक के माध्यम से हमारी त्वचा के भीतर उनका स्लाइवा चला जाता है, जिसमें ऐसा प्रोटीन होता है, जो कि खून को जमने से रोकता है और इस तरह मच्छर के पेट में इंसान का खून पहुंच जाता है। लेकिन मच्छरों के स्लाइवा में रहने वाली प्रोटीन की वजह से हमारी त्वचा पर कई तरह के एलर्जिक रिएक्शन होते हैं। मच्छर काटने से त्वचा पर दाने निकलना, खुजली होना, लाल रंग के चकत्ते पड़ा और त्वचा में सूजन जैसी समस्याएं होती हैं। इसके साथ ही डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारी फैलने का खतरा भी रहता है। इसलिए मच्छरों से बचाव जरूरी है। 

घर में घुसने से रोकें
मच्छरों की घर में आवाजाही रोकने के लिए सबसे जरूरी है, घर के दरवाजे जालीदार होने चाहिए। शाम के समय सभी दरवाजों और खिड़कियों को अच्छी तरह बंद कर दें। क्योंकि धूप मच्छरों को घर से दूर रखती है, लेकिन शाम के बाद ये ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं और घर के अंदर आ जाते हैं। अगर किसी काम से दरवाजा खोलना पड़े तो काम होने के बाद तुरंत दरवाजा बंद कर दें, क्योंकि मच्छर भी जाली पर बैठे रहते हैं और वो दरवाजा खुलते ही घर के अंदर आ जाते हैं।

मच्छरों को पनपने से रोकें
अपने घर के आस-पास सफाई का पूरा ध्यान रखें। पुरानी बेकार चीजें और खाली बर्तन डिब्बे आदि ना रखें, क्योंकि इनमें मच्छर पनपने लगते हैं। एसी, कूलर की नियमित सफाई करें, यदि घर में कूलर का इस्तेमाल करते है, तो उसमें रोज ताजा पानी भरें। बीच-बीच में कूलर का पूरा पानी निकाल कर उसे धूप में सुखाएं ताकि उनमें पनपने वाले मच्छरों के अंडे और लारवा धूप से खत्म हो जाएं। बालकनी, गार्डन, छत पर रखे गमलों में जमा पानी मच्छरों की ब्रीडिंग की जगह हो सकते हैं। अगर घर के अंदर कोई स्टोर रूम या किचन में खाली जगह है, जहां आप पुरानी चीजों को रखते हैं तो समय-समय पर उन जगहों की सफाई करें ताकि मच्छर वहां ना पनपें। अगर घर में फ्लावर पॉट में ताजे फूल रखते हैं तो उनका पानी बदलें। घर में पानी में लगाए गए पौधों का भी पानी नियमित बदलें। शाम के समय दरवाजों, खिड़कियों, बेड के नीचे और अंधेरे कोनों में मॉस्किटो स्प्रे का इस्तेमाल करें, क्योंकि इन्हीं जगहों पर मच्छर छिपकर बैठे रहते हैं, जो रात के समय काटते हैं।

मच्छर भगाने वाले पौधे रखें
मच्छर भगाने वाले पौधे प्राकृतिक रूप से मच्छरों को दूर रखते हैं, क्योंकि उनमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो मच्छरों को ब्रीडिंग से रोकते हैं। इन्हें पनपने से रोकने के लिए अपने घर के अंदर या बाहर की सजावट में लैंवेंडर, तुलसी और पुदीने के पौधे लगाएं। 

कपड़ों का रंग
हल्के रंग के कपड़ों पर कम मच्छर आते हैं, यह गहरे रंगों की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं। इसलिए इस मौसम में हल्के रंग के कपड़े पहनें जैसे- हल्का गुलाबी, हल्का पीला, सफेद आदि। सोते समय जिन कपड़ों को पहन कर सोएं, वो ढीले, पूरी बाजू के और कंफर्टेबल होने चाहिए ताकि मच्छरों को आपके शरीर पर बैठने और काटने के लिए कम से कम जगह मिले। अगर आप घर में मॉस्किटो क्वॉयल, या रिफिल का इस्तेमाल करते हैं, तो इनका भी हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है। इससे सिरदर्द, बेचैनी, उल्टी, घबराहट आंखों में इंफेक्शन होने का डर रहता है। यदि आप इनका उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो मॉस्किटो रैकेट से कमरे में मच्छरों का पूरी तरह सोने से पहले सफाया कर सकते हैं।

अवेयरनेस
मधु सिंह

5379487