Mother's Day 2024: वैसे तो हर दिन मां को समर्पित होता है, लेकिन मॉम को स्पेशल फील कराने के लिए हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। आप अपनी मां को खास महसूस कराना चाहते हैं तो उनके लिए स्पेशल श्रीखंड तैयार कर मुंह मीठा करा सकते हैं। आपके द्वारा बनाए गए टेस्टी श्रीखंड का स्वाद चखकर उनके चेहरे पर चमक आ जाएगी। 

श्रीखंड बनाना बहुत सरल है और इसे सर्व कर आप अपनी मां को आसानी से स्पेशल फील करा देंगे। श्रीखंड के लिए आप बाजार से चक्का खरीदकर ला सकते हैं, जिससे कुछ ही वक्त में टेस्टी श्रीखंड बनाया जा सकता है। 

श्रीखंड बनाने के लिए सामग्री
ताजा चक्का (पानी निकला दही) - 1 किलो
दूध - 4 टेबलस्पून
हरी इलायची - 2-3
पिस्ता कतरन - 1 टेबलस्पून
बादाम कटी - 1 टेबलस्पून
केसर धागे - 1 चुटकी
चीनी - 1/2 कप

श्रीखंड बनाने का तरीका
मीठे का शौकीन शायद ही कोई ऐसा हो जिसे श्रीखंड पसंद न हो। किसी खास मौके के लिए अक्सर श्रीखंड बनाया जाता है। टेस्टी श्रीखंड बनाने के लिए ताजा चक्का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो घर पर ही दही से चक्का तैयार कर सकते हैं। श्रीखंड बनाने के लिए सबसे पहले गहरे तले वाला एक बड़ा बर्तन लें और उसमें चक्का डाल दें। अब बड़े चम्मच की मदद से इसे तब तक फेंटे जब तक कि इसकी सारी गांठें खत्म न हो जाएं।

इसे भी पढ़ें: Mother's Day 2024: मां के लिए मदर्स डे इस बार बनाएं स्पेशल, तोहफे में दें 4 चीजें, देखकर खिल उठेगा चेहरा

अब एक बाउल में थोड़ा सा गुनगुना दूध लें और उसमें केसर डालकर घोल दें। इसके बाद ड्राई फ्रूट्स काट लें और इलायची को छीलकर दानें कूट लें। अब केसर वाला दूध फेंटे हुए चक्के में डालकर मिलाएं।  5 मिनट तक फेंटने के बाद बर्तन में कटे हुए बादाम और पिस्ता को मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Mushroom Manchurian: मशरूम से बनाएं टेस्टी मंचूरियन, प्रोटीन रिच स्नैक्स बच्चों को आएगा पसंद, सीखें रेसिपी

श्रीखंड को जितना अच्छा फेंटा जाता है, इसका स्वाद उतना ही बेहद होता जाता है। श्रीखंड के सारे लम्प्स खत्म होने में 20-25 मिनट तक का वक्त लग सकता है। इसके बाद श्रीखंड में स्वाद के मुताबिक चीनी मिलाएं और तब तक फेंटे जब तक चीनी श्रीखंड से एकसार न हो जाए। अब श्रीखंड को 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। तय समय के बाद फ्रिज से निकालकर सर्विंग बाउल में डालें और अपनी मां का मुंह मीठा कराएं।