Logo
Vada Pav Recipe: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई लोकल ट्रेन के साथ ही वड़ा पाव के लिए भी काफी फेमस है। मुंबई जैसे वड़ा पाव का स्वाद आप घर पर भी हासिल कर सकते हैं।

Vada Pav Recipe: मुंबई की बिजी लाइफस्टाइल के बीच वड़ा पाव की बेहद अहम जगह है। फटाफट तैयार होने वाला ये ब्रेकफास्ट मुंबई का बेहद लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। अब तो मुंबई वाला वड़ा पाव देशभ में काफी लोकप्रिय हो चुका है। बनाने में आसान और खाने में बेहद लाजवाब, वड़ा पाव की ये खूबी ही इसे सभी का पसंदीदा बना देती है। आप अगर मुंबई स्टाइल वड़ा पाव के स्वाद को मिस कर रहे हैं तो बेहद आसानी से इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं। 

वड़ा पाव बनाना बेहद आसान है और आप इसे कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं। आप अगर खाना बनाना सीख भी रहे हैं तो भी इस टेस्टी स्नैक्स को सरलता से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं वड़ा पाव बनाने की सिंपल रेसिपी। 

वड़ा पाव बनाने के लिए सामग्री
लादी पाव - 8
उबले आलू - 2 कप
बेसन - 1/2 कप
कद्दूकस अदरक - 2 टी स्पून
हरी मिर्च बारीक कटी - 3-4
भुना धनिया - 1 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
राई - 1 टी स्पून
करी पत्ते - 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती - 2 टेबलस्पून
लहसुन चटनी - जरूरत के मुताबिक
तेल - 1 टी स्पून
बेकिंग सोडा - 1 टी स्पून
तेल - तलने के लिए
नमक - स्वाद के अनुसार

वड़ा पाव बनाने की विधि
वड़ा पाव बनाना काफी आसान है और इसके लिए हमेशा ताजी पाव का ही चुनाव करें। सबसे पहले आलू को उबालें और फिर उन्हें छीलकर मसल लें और एक बाउल में रख दें। इसके बाद अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया, करी पत्तों को बारीक-बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म होने दें। 

इसके बाद तेल में राई डालें और चटकना शुरू होने के बाद उसमें साबुत भुना धनिया, अदरक, करी पत्ते, हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। 
इसके बाद मसालों में हल्दी और मसले आलू डालकर बड़ी चम्मच की मदद से ठीक ढंग से मिलाएं। कुछ देर तक भूनने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालें और फिर एक मिनट बाद गैस बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें: Matcha Green Tea Smoothie: वजन घटाने के लिए पिएं माचा ग्रीन टी स्मूदी, पोषण का है भंडार, आसान है बनाना

अब मसाले में हरी धनिया पत्ती डालकर मिक्स करें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक पतीली में बेसन और चुटकीभर नमक डालें। इसके बाद इसमे थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालकर मीडियम गाढ़ा घोल तैयार कर लें। फिर बेसन घोल में बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करने के लिए रख दें। 

इस बीच आलू के मसाले से गोल-गोल बॉल्स तैयार करें। इन बॉल्स को बेसन घोल में अच्छी तरह से डुबोएं और फिर कड़ाही में डालकर तलें। ध्यान रखें कि तेल अच्छी तरह से गर्म होने के बाद ही इन्हें डालना है। अब वड़े तब तक डीप फ्राई करें, जब तक कि सुनहरी और क्रिस्पी न हो जाएं। फिर बड़ी करछी की मदद से अतिरिक्त तेल निकालकर वड़े एक प्लेट में निकाल लें। 

इसे भी पढ़ें: Dahi Bhalla Recipe: गर्मी में खट्टे-मीठे दही भल्ले खाएं, स्वाद में दमदार; बनाने में आसान, सीखें सिंपल रेसिपी

अब एक लादी पाव लें और उसके एक तरफ लहसुन चटनी और दूसरी ओर चाहें तो हरी चटनी लगाएं और उसके बीद में गर्मागर्म वड़ा रखकर खाने के लिए सर्व करें। इन्हें ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है। बच्चे इसका स्वाद काफी पसंद करेंगे। 

5379487