Logo
Murmure suji breakfast: लाई से बने अप्पे काफी हेल्दी और टेस्टी होते हैं, जिन्हें आप मिनटों में बना सकते हैं। यहां हम इस डिश के बनाने की विधि और सभी इंग्रेडिएंट्स के बारें में बताएंगे।

Murmure suji breakfast: क्या आपने कभी मुरमुरे (लाई) से बने अप्पे को खाया हैं? यदि नहीं... तो एक बार जरूर ट्राय करें। यकीन मानिए लाई से बने ये अप्पे बेहद टेस्टी होते हैं, जिन्हें खाकर आपका दिल खुश जाएगा। खास बात है कि इस डिश को बनाना बेहद आसान है और यह बेहद कम समय में बन जाते हैं। जब एक बार आप इस लाई की डिश को ट्राय करेंगे तो, सूजी से बनने वाले अप्पे को खाना भूल जाएंगे। यहां हम आपको इस डिश को बनाने का तरीका और सभी इंग्रेडिएंट्स बता रहे हैं।   

Murmure suji breakfast: सामग्री 

  1. 1 कप मुरमुरे (लाई) 
  2. 2 कप पानी 
  3. 1 कप सूजी 
  4. 2 बड़ी चम्मच दही 
  5. पानी- 1/4 कप 
  6. नमक 
  7. रेड चिली पाउडर/ चिली फ्लैक्स 
  8. ब्लैक पेपर पाउडर 
  9. पिंक सॉल्ट 
  10. चाट मसाला 
  11. बारीक कटी प्याज 
  12. कटी शिमला मिर्च
  13. कद्दूकस की हुई गाजर
  14. कटा हुई धनिया पत्ती
  15. करी पत्ता 
  16. ईनो- 1/4 छोटा चम्मच
  17. राई 

Murmure suji breakfast: विधि 
इस ब्रेकफास्ट बनाने के लिए आपको सबसे पहले लाई (मुरमुरा) को लेना होगा। फिर इन्हें पानी डालकर भिगो लें। दूसरी तरफ सूजी को दही में डाल कर अच्छे मिक्स कर लें। अब इन मिक्स दही सूजी और लाई को मिक्सर में डाल कर पीस लें। इन्हें ग्राइंड करने के बाद इनेमं स्वादनुसार सभी मसाले डाल लें। इन्हें अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद कटे हुए सभी वेजिटेबल- शिमला मिर्च, प्याज, करी पत्ता, कैरेट, धनिया को डालें।

इन सबको मिक्स करने के बाद घोल में आखिरी में इनो या फिर सोडा भी डाल सकते हैं। 5 मिनट इस घोल को  किसी बर्तन से ढक कर ऐसे ही छोड़ दे। तब तक अप्पम मेकर को लेकर उसमें तेल लगा लें और राई का तड़का दें। अब इस घोल को चम्मच की सहायता से अप्पे की तरह मेकर में भरें। इसे अच्छे से सेंक लें और फिर खट्टी मीठी चटनी या फिर कैचप के साथ टेस्टी नास्ते का लुफ्त उठायें। 

ये भी पढ़ेः- sabudana Vada recipe: साबूदाने के बड़े इस तरह बनाएंगे तो ज्यादा टेस्टी बनेगी डिश, नोट करें रेसिपी

 

5379487