Logo
National Daughters Day 2024: देशभर में हर साल सितंबर के चौथे रविवार को राष्ट्रीय बेटी दिवस मनाया जाता है। भारत में यह दिन महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि यह परिवार और समाज में बेटियों के प्रति प्रेम, सम्मान और महत्त्व को दर्शाता है

National Daughters Day 2024: बेटी दिवस दुनिया भर में माता-पिता और उनकी बेटियों के बीच अनोखे रिश्ते का सम्मान करने के लिए मनाया जाने वाला एक विशेष अवसर है। भारत में यह दिन महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि यह परिवार और समाज में बेटियों के प्रति प्रेम, सम्मान और महत्त्व को दर्शाता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम इस दिवस के बारे में जानेंगे कि आखिर यह कब मनाया जाता है और इसके पीछे का महत्त्व क्या है ?  

राष्ट्रीय बेटी दिवस तिथि
इस वर्ष भारत में राष्ट्रीय बेटी दिवस (Daughters Day) 22 सितंबर, 2024 को मनाया जाएगा। भारत में इसे पारंपरिक रूप से प्रत्येक वर्ष सितंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है। राष्ट्रीय बेटी दिवस पहली बार 2007 में मनाया गया था और तब से हर साल माता-पिता को अपनी बेटियों पर ज़्यादा ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इसे मनाया जाता है। 

राष्ट्रीय बेटी दिवस क्या है?
राष्ट्रीय बेटी दिवस बेटियों के प्रति प्यार, कृतज्ञता और प्रशंसा व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। जबकि भारत सहित कई संस्कृतियों में बेटों को ऐतिहासिक रूप से प्राथमिक उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता है, यह दिन पारंपरिक रूढ़ियों को तोड़ने और परिवार और सामाजिक संरचनाओं में बेटियों के बराबर महत्व पर जोर देने का प्रयास करता है। 

राष्ट्रीय बेटी दिवस का इतिहास
ऐतिहासिक रूप से, कई संस्कृतियाँ पितृसत्तात्मक रही हैं, जिसके कारण बेटों की तुलना में बेटियों को कम आंका जाता है। भारत में, यह असमानता विशेष रूप से स्पष्ट है, जहाँ सामाजिक दबाव अक्सर लड़कों को जन्म देने पर अधिक महत्व देते हैं। हालाँकि, समय के साथ लैंगिक समानता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ी है, जिससे दुनिया भर की सरकारों और संगठनों को हर दिन बेटियों का जश्न मनाने की आवश्यकता को पहचानने के लिए प्रेरित किया गया है।

राष्ट्रीय बेटी दिवस 2024 थीम
हालांकि राष्ट्रीय बेटी दिवस 2024 की थीम की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

5379487