Diabetes Control Tips: डायबिटीज एक बेहद गंभीर बीमारी है जिसे साइलेंट किलर के तौर पर जाना जाता है। डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है और एक बार अगर किसी को ये बीमारी लग जाए तो इसका कोई स्थाई इलाज नहीं होता है। डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर अचानक से बढ़ या घट जाती है। यही वजह है कि ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि कुछ नेचुरल तरीकों से भी ब्लड शुगर को काबू में रखा जा सकता है। 

डायबिटीज की बीमारी में सही खान-पान का खास ख्याल रखना भी जरूरी होता है। ब्लड शुगर हाई होने पर प्यास लगना, बार-बार यूरिन, थकान, मुंह सूखना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। आंखों से धुंधला दिखाई देना भी हाई ब्लड शुगर का लक्षण है। कुछ नेचुरल तरीकों से ब्लड शुगर काबू में रखी जा सकती है। 

इन तरीकों से कंट्रोल करें डायबिटीज 

एक्सरसाइज़ - आप अगर शुगर के मरीज हैं तो दिन में कम से कम आधा घंटे व्यायाम आपके लिए जरूरी है। ऐसा करने से शरीर में बढ़ने वाली शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इससे इंसुलिन रेसिस्टेंट में भी सुधार आता है। 

इसे भी पढ़ेंMoringa Benefits: खाने की वजह से पेट में हो गया है इंफेक्शन, इस फली को खाने से परेशानी होगी दूर, हैरान करने वाले हैं फायदे

खूब पानी पिएं - आप अगर डायबिटीज पेशेंट्स हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और ब्लड में मौजूद अतिरिक्त शुगर पसीने या यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकलने में मदद मिलती है। इसके अलावा छाछ और नारियल पानी को भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

बैलेंस्ड डाइट - डायबिटीज मरीजों के लिए सही खान-पान बेहद जरूरी है। हेल्दी फूड लेने के साथ ही थोड़ा-थोड़ा करते हुए खाने से खून में शुगर का लेवल तेजी से नहीं बढ़ पाता है। अपने खाने में साबुत अनाज, हरी सब्जियां, फल, लीन प्रोटीन को शामिल करें। 

इसे भी पढ़ेंFlaxseeds Benefits: कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करती है अलसी, वजन भी घटाती है, इस तरीके से खाएंगे तो मिलेंगे 5 गज़ब के फायदे

पर्याप्त नींद - जिन लोगों की स्लीपिंग साइकिल बिगड़ी होती है उन्हें इसे जरूर सुधार लेना चाहिए। अगर पर्याप्त नींद न हो तो ये ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने की वजह बन सकती है। कम से सम 7 से 9 घंटे की नींद रोजाना लें। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)