Logo
Butter Paneer Masala Recipe: न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर दोस्तों को घर बुलाकर पार्टी करना काफी कॉमन है। उनके डिनर में स्पेशल बटर पनीर मसाला की सब्जी को रखा जा सकता है।

Butter Paneer Masala Recipe: नए साल का जश्न बहुत से लोग घर से बाहर मनाना पसंद करते हैं। वहीं, कई लोग इसे घर पर ही सेलिब्रेट करते हैं। आप भी न्यू ईयर सेलिब्रेशन परिवार और दोस्तों के साथ घर पर ही एन्जॉय करना चाहते हैं तो बेहतरीन डिनर इसे और भी शानदार बना देगा। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बेहतरीन ट्रीट देने के लिए आप डिनर में सदाबहार बटर पनीर मसाला की सब्जी परोस सकते हैं। इसका स्वाद हर किसी को उंगलियां चाटने और तारीफ करने पर मजबूर कर देगा। ये ऐसी सब्जी है जिसे बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी काफी पसंद करते हैं और इसे तैयार करना भी आसान है। आइए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी। 

बटर पनीर मसाला के लिए सामग्री
पनीर क्यूब्स - 2 कप
टमाटर - 3-4
प्याज - 2-3
लहसुन - 3-4 कलियां
क्रीम/मलाई - 2 बड़ी चम्मच
काजू - 2 बड़ी चम्मच
दूध - 1/2 कप
धनिया पाउडर - 1 बड़ी चम्मच
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
मक्खन - 2 बड़ी चम्मच
तेजपत्ता - 1
हरी मिर्च - 2
अदरक - 1/2 इंच टुकड़ा
कसूरी मेथी - 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
तेल - 2 बड़ी चम्मच
नमक - टेस्ट के मुताबिक

बटर पनीर मसाला बनाने का तरीका
न्यू ईयर सेलेब्रेशन के लिए बटर पनीर मसाला एक परफेक्ट डिनर रेसपी है। इसे बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसे तैयार करने के लिए पनीर के टुकड़े कर लें। प्याज, अदरक और लहसुन को काटें और मिक्सर में डालकर उन्हें पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें। इसके पूर्व काजू को एक बाउल में डालकर 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें, जिससे वे नरम हो जाएं। काजू भी मिक्सर की मदद से पीस लें, इन्हें पीसने के दौरान एक दो चम्मच मिला लें। 

अब टमाटर की प्यूरी बनाने की तैयारी करें। इसके लिए पहले टमाटर को उबाल लें, फिर उनके छिलके उतार लें। इसके बाद मिक्सर में शिफ्ट कर टमाटर की प्यूरी तैयार कर लें। अब एक पैन में मक्खन और तेल डालें। इन्हें गर्म करें और जब बटर पिघल जाए तो उसमें प्याज-अदरक-लहसुन का पेस्ट और तेजपत्ता डालकर भूनें। जब प्याज का रंग लाइट ब्राउन हो जाए तो इसमें हरी मिर्च को काटकर डाल दें। 

ग्रेवी को कुछ देर तक पकने दें, फिर इसमें काजू पेस्ट मिक्स करें और 5 मिनट तक पकने दें। अब ग्रेवी में टमाटर प्यूरी डालकर तब तक भूनें जब तक कि ग्रेवी तेल न छोड़ने लग जाए। इसके बाद ग्रेवी में  गरम मसाला, धनिया पाउडर, आधा कप दूध और आधा कप पानी डालकर मिक्स करें। कुछ देर पकाने के बाद तेल ग्रेवी की सतह पर आ जाएगा। 

ग्रेवी में ऊपर तेल दिखाई देने के बाद इसमें कटे हुए पनीर के टुकड़े डालें और चम्मच की मदद से उन्हें अच्छी तरह मैरिनेट कर पकाएं। सब्जी में कसूरी मेथी डालने के बाद ढक दें और तब तक बॉयल होने दें जब तक कि ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए। इसके बाद गैस बंद करें और सब्जी में ऊपर से ताजी क्रीम डालकर मिला दें। डिनर के लिए स्वाद से भरपूर बटर पनीर मसाला बनकर तैयार है। 

5379487