Logo
Oats Bhel Recipe: दिन में भूख हल्की भूख लगने पर ओट्स भेल एक परफेक्ट स्नैक्स हो सकता है। इसे बनाना आसान है और स्वाद और पोषण से भरपूर है।

Oats Bhel Recipe: स्ट्रीट फूड के तौर पर भेल को काफी पसंद किया जाता है। आप अगर भेल में स्वाद के साथ पोषण का तड़का भी लगाना चाहते हैं तो इस बार सादी भेल के बजाय ओट्स भेल को खाएं। इससे आपको भरपूर एनर्जी हासिल होगी। कई बार ऐसा होता है जब लंच के बावजूद भी दिन में हल्की भूख का एहसास होने लगता है। ऐसी सूरत में तली-गली बाजार की चीजें खाने के बजाय ओट्स भेल को ट्राई करें। ये आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद रहेगी। 

ओट्स भेल जितना फायदेमंद है, इसे बनाना भी उतना ही आसान है। ओट्स भेल तैयार करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका। 

ओट्स भेल बनाने के लिए सामग्री
ओट्स - डेढ़ कप
पतला पोहा - 1/2 कप
मूंगफली - 2 टेबलस्पून
प्याज बारीक कटी - 1/4 कप
टमाटर बारीक कटा - 1/2 कप
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
चाट मसाला - 1 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
अनार - 1/4 कप
हरी चटनी - डेढ़ टेबलस्पून
मीठी चटनी - 1 टेबलस्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नींबू रस - 1/2 टी स्पून

ओट्स भेल बनाने की विधि
ओट्स भेल बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक कड़ाही में ओट्स और पैन डालकर 5 मिनट तक चलाते हुए ड्राई रोस्ट करें। इसके बाद इन्हें एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। अब एक नॉनस्टिक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम फ्लेम पर गर्म करें। इसमें मूंगफली दाने डाले और 2 मिनट तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Masala Chaas: दही से 5 मिनट में तैयार करें मसाला छाछ, शरीर की गर्मी होगी दूर, डाइजेशन होगा स्ट्रॉन्ग

इसके बाद कड़ाही में सिका ओट्स-पोहा, हल्दी और थोड़ा सा नमक डालकर मीडियम आंच पर 3 मिनट तक रोस्ट होने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस मिश्रण को एक बड़ी बाउल में शिफ्ट करें और उसमें बारीक कटी प्याज, टमाटर, हरा धनिया, चाट मसाला, नींबू रस समेत सारी चीजें डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Juice: लौकी का जूस इस तरह से बनाएं, छंट जाएगी कमर पर जमी मोटी चर्बी, दिल भी रहेगा हेल्दी

ऊपर से हरी चटनी, मीठी चटनी और अनार से सजाएं। स्वाद और पोषण से भरपूर ओट्स भेल बनकर तैयार हो चुकी है। इसे दिन में भूख लगने पर खाएं। इसे बच्चों के टिफिन में भी रखा जा सकता है। 

5379487