Logo
Social Media: सोशल मीडिया सबसे जुड़े रहने का एक अच्छा माध्यम है। हम अकसर इस पर अपनी और अपने परिवार से जुड़ी बहुत-सी बातें शेयर करते हैं। लेकिन यह शेयरिंग अगर ओवरशेयरिंग में बदल जाए तो हमारे लिए खतरनाक हो सकती है, इसलिए सोशल मीडिया पर शेयरिंग करते समय कुछ बातों को लेकर सावधानी जरूर बरतें। 

Social Media: आज जमाना सोशल मीडिया का है। हर कोई अपने से जुड़ी बातें और तस्वीरें इस पर साझा करता रहता है, लेकिन कुछ लोग हद से ज्यादा शेयरिंग करते हैं। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि सोशल मीडिया एक खुला मंच है। यहां पर अपनी बहुत ही पर्सनल बातें शेयर करना, मुसीबत को निमंत्रण देना है। सोशल मीडिया पर अच्छे लोगों के साथ-साथ बुरे भी रहते हैं, जो हमारी जानकारी का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि ओवर शेयरिंग के क्या नुकसान हैं, आप इससे बचने के लिए कैसे सावधानियां बरतें।

सोच-विचार कर डालें पोस्ट
जब आप दिन भर अपनी बहुत सारी पोस्ट डालती हैं, तब आप ना चाहकर भी अपने बारे में बहुत सारी ऐसी जानकारियां डाल देते हैं, जो नहीं डालनी चाहिए। इस तरह की ओवर शेयरिंग से बचना चाहिए। किसी भी पोस्ट को डालने से पहले एक बार जरूर अच्छी तरह से सोच-विचार कर लें कि इसमें आप अपनी कोई बहुत पर्सनल जानकारी तो नहीं शेयर कर रही हैं, जो आपके खिलाफ इस्तेमाल की जा सकती है। 

बच्चों से जुड़ी जानकारियां ना करें शेयर
अगर आप सोशल मीडिया पर अपने बच्चों से जुड़ी बातें शेयर करती हैं तो उनकी सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करती हैं। बच्चे कब, कहां, किस लोकेशन पर रहते हैं। कब पार्क जाते हैं, हॉबी क्लासेज या कोचिंग के लिए कहां जाते हैं, ये सब बातें शेयर करना सही नहीं है। आजकल क्रिमिनल्स और किडनैपर बहुत सारी जानकारियां सोशल मीडिया से ही निकलते हैं। इन जानकारियों को जुटाकर वे बच्चों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

गलत छवि का बनना
कई बार ओवर शेयरिंग लोगों के बीच आपकी गलत छवि बना देती है। अकसर ऐसा होता है कि आप  अपनी भावनात्मक बातें शेयर करती रहती हैं। कुछ लोग उन बातों की भावनाएं नहीं समझते हैं। वे इन बातों के आधार पर आपको गलत तरीके से जज करना शुरू कर देते हैं। जिसकी वजह से लोगों के बीच हमारे बारे में गलत राय बनती है, इसलिए कोई भी पर्सनल बात जो इमोशनल है, इसे शेयर ना करें। 

ना दें अपनी ट्रिप की जानकारी
अकसर लोग वीकेंड पर किसी टूर पर जाते हैं, वहां पर बहुत सारी पिक्चर क्लिक करते हैं। यहां तक कि कई बार लोग उस जगह को एंजॉय करने के बजाय अपना सारा समय पिक्चर क्लिक करने में ही बिता देते हैं। वहां की ढेर सारी पिक्चर क्लिक कर सोशल मीडिया पर भी अपलोड करते रहते हैं। कब होटल में चेक-इन किया, कब ट्रेन से सफर कर रहे हैं, कहां-कहां जा रहे हैं, ये सारी बातें शेयर करते रहते हैं, जो मुसीबत को बुलावा दे सकता है। सोशल मीडिया पर कोई भी आपकी शेयर्ड जानकारी के आधार पर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। अपनी ट्रिप के दौरान पिक्चर क्लिक जरूर करें, लेकिन इन्हें बहुत ही सोच-समझ कर अपलोड करें। 

एक सीमा रेखा निर्धारित करें
हमें अपनी पर्सनल बातों और पर्सनल फीलिंग को लेकर एक सीमा रेखा निर्धारित कर लेनी चाहिए कि किसको इसके अंदर एंटर करने देना है और किसको इस बाउंड्री लाइन से बाहर रखना है। इससे आपको यह फायदा होगा कि आपकी बहुत ही निजी बातें बाहरी लोग नहीं जान पाएंगे और ना ही उन बातों को आपके खिलाफ इस्तेमाल कर पाएंगे। वैसे सोशल मीडिया पर पर्सनल बातों और पर्सनल फीलिंग को ना ही शेयर करें तो बेहतर है।

और भी होता है नुकसान
सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव होने की वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती। इससे मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। कई बार हमें मेंटल डिसऑर्डर हो जाता है, हम डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं। अपनों को समय ना दे पाने की वजह से रियल लाइफ में रिश्ते खराब होने लगते हैं। परिवार वालों से इमोशनल कनेक्शन कम होने लगता है, क्योंकि बहुत सारा टाइम हम सोशल मीडिया पर खर्च कर देते हैं। अपनों से इमोशनल कनेक्शन कम रहने से रिश्तों में शेयरिंग और केयरिंग नहीं रहती है। मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बना रहे, इसके लिए स्क्रीन टाइम जितना कम हो, उतना बेहतर है। दुख-सुख में वर्चुअल दुनिया के रिश्ते वास्तविक दुनिया में काम नहीं आते हैं, हमें इस सच्चाई को समझना चाहिए।

5379487