Navratri Bhog: शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को चीनी से बने पंचामृत का भोग लगा सकते हैं। धार्मिक मान्यता है मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप को चीनी का भोग लगाना श्रेष्ठ होता है। ऐसे में आप चीनी से पंचामृत तैयार कर प्रसाद चढ़ा सकते हैं। पंचामृत बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में तैयार हो जाता है। पंचामृत हिंदू धर्म में बेहद पवित्र भोग माना जाता है। यह पांच सामग्रियों से मिलकर तैयार किया जाता है। 

नवरात्रि भोग के लिए पंचामृत भोग बनाना बहुत सरल है। आपने अगर पहले इसे कभी नहीं बनाया है तो कोई बात नहीं। हमारी बताई विधि की मदद से आप मिनटों में ही चीनी वाला पंचामृत तैयार कर सकते हैं। 

पंचामृत बनाने के लिए सामग्री
1 कप दूध (गर्म किया हुआ और ठंडा किया हुआ)
1/2 कप दही (घना)
2 बड़े चम्मच शहद
2 बड़े चम्मच घी (घी या देसी घी)
2-3 बड़े चम्मच चीनी (स्वादानुसार)
कुछ किशमिश, चारौली और बादाम (सजाने के लिए)

पंचामृत बनाने का तरीका
पंचामृत बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में तैयार हो जाता है। इसके लिए पहले दूध को अच्छी तरह से गर्म कर ठंडा कर लें। पंचामृत में ठंडे दूध का इस्तेमाल किया जाता है। अब एक बर्तन में ठंडा किया दूध लें और उसमें दही डालकर चम्मच से घोलें। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Cheela: साबूदाना चीला में है गज़ब का स्वाद, फलाहार के लिए है बेस्ट रेसिपी, इस तरीके से बनाएं

इसके बाद बर्तन में घी, शहद और स्वादानुसार चीनी डालकर मिक्स करें। ध्यान रखें कि दही एकदम गाढ़ा होना चाहिए। पतला और खट्टा दही पंचामृत में इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अब सब सामग्रियों की बड़ी चम्मच की मदद से अच्छी तरह से फेंट लें, ताकि गाढ़ा मिश्रण बन जाए। 

इसे भी पढ़ें: Falahari Raita: नवरात्रि व्रत में एनर्जी से भर देगा फलाहारी रायता, पेट की गर्मी रखेगा शांत! 10 मिनट में बनाएं

माता को भोग के लिए पंचामृत बनकर तैयार हो चुका है। इसके ऊपर किशमिश, चारौली और बादाम डालकर सजाएं। चाहें तो कुछ देर के लिए तैयार पंचामृत को फ्रिज में रख दें, जिससे अच्छी तरह से ठंडा हो जाए। इसके बाद माता को भोग लगाकर सभी को पंचामृत का प्रसाद बांटें।