Raw Potato Recipe Breakfast: बच्चे हों या बड़े सभी को आलू से बना नाश्ता काफी पसंद आता है। ज्यादातर उबले आलू की मदद से ब्रेकफास्ट बनाया जाता है, लेकिन कच्चे आलू से बना नाश्ता भी काफी टेस्टी होता है। आप 5 मिनट में ही स्वाद से भरा क्रिस्पी कच्चे आलू का ब्रेकफास्ट बना सकते हैं। इसे बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी रखा जा सकता है। इसे दिन में स्नैक्स के तौर पर भी बच्चों को सर्व किया जा सकता है। 

आलू के क्रिस्पी नाश्ते के लिए सामग्री
कच्चा आलू (बड़ा) - 1 
सूजी - 1/4 कप
अदरक कसा हुआ - 1/2 चम्मच
हरी मिर्च कटी - 1
हरा धनिया कटा - 2 टी स्पून
चिली फ्लेक्स - 1 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार 

आलू के क्रिस्पी नाश्ते की विधि
कच्चे आलू से क्रिस्पी और टेस्टी नाश्ता बनाने के लिए बडे़ आकार का आलू लें और छीलकर कद्दूकस कर लें। अब कसे हुए आलू को एक बर्तन में डालकर उसे पानी से दो-तीन बार अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद छलनी में निकालकर रख दें, जिससे आलू का पानी ठीक ढंग से निकल सके। अब एक नॉनस्टिक पैन में एक कप पानी डालें और उसे गर्म करने रख दें। 

जब पानी में उबाल आने लगे तो उसमें चिली फ्लेक्स, हींग, जीरा, कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, एक चम्मच तेल कद्दूकस आलू और स्वादानुसार नमक डालकर पकाएं। एक मिनट तक सभी चीजों को उबालने के बाद इसमें सूजी डालें और मिक्स करें। कुछ देर बाद सूजी फूलकर सेट हो जाएगी और डो जैसी लगने लगेगी। 

अब इस बैटर को प्लेट में निकालें और हाथों में थोड़ा सा तेल लगाकर इसे ठीक ढंग से मसलते हुए चिकना कर लें। अब थोड़ा सा बैटर लेकर उसे गोल करें और फिर उंगली से उसमें बीच में छेद कर मेदू वड़े जैसा आकार दे। इसी तरह सारे डो से इन्हें तैयार करें। 

अब आप इन्हें या तो डीप फ्राई कर सकते हैं  या फिर 5-7 मिनट तक स्टीम की मदद से पका सकते हैं। टेस्टी और क्रिस्पी नाश्ता बनकर तैयार हो गया है। इसे हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व किया जा सकता है।