Logo
अपने लाइफ पार्टनर और क्लोज फ्रेंड की चिंता करना जरूरी है। उनकी हर एक्टिविटीज पर नजर रखना सही नहीं है। ऐसा करने से रिश्तों की मिठास कड़वाहट में बदल जाती है। ऐसा ना हो, इसके लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

Relationship Tips: अपने जीवनसाथी या किसी भी नजदीकी से प्यार जताना और उसका ध्यान रखना अच्छी बात है, लेकिन यह जरूरत से ज्यादा हो, आपका व्यवहार उसकी परेशानी का सबब बन जाए, यह सही नहीं है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें, अगर आपके पार्टनर को आपके प्यार करने का अंदाज पसंद नहीं है, तो तुरंत सचेत हो जाएं और कुछ बातों का ध्यान रखें, इससे आप अपना प्यार खोएंगी नहीं। 

कॉल रिसीव ना करने पर ना हों गुस्सा: कई बार आपका पार्टनर अपने किसी बिजनेस संबंधी या ऑफिस वर्क में बिजी रहने, बस या ट्रेन में यात्रा के दौरान सीट ना मिल पाने, भीड़-भाड़ वाले स्थान में मौजूद रहने के कारण फोन रिसीव नहीं कर पाता। ऐसे में उस पर गुस्सा करना या बार-बार फोन या मैसेज करके उसे परेशान करना, झिड़कना उसे दुखी कर सकता है। 

मित्र मंडली से दूर रहने की जिद: अगर आप ओवर पजेसिव नेचर की हैं, अपने नजदीकी मित्र या पति से उम्मीद करती हैं कि वह सिर्फ आपसे ही बातचीत करे, सिर्फ आपके ही साथ घूमे-फिरे और आपके इर्द-गिर्द रहे, तो आपकी यह बात उसे हरगिज पसंद नहीं आएगी। उसे उसके मित्रों से दूर रहने को कह कर आप धीरे-धीरे परोक्ष रूप से खुद ही उनसे दूर होती चली जाएंगी।

मैसेज के तुरंत जवाब की उम्मीद: आप अपना प्यार जताने या उससे कोई क्वेरी करने के लिए टेक्स्ट मैसेज या व्हाट्सएप करें और उससे तुरंत जवाब की उम्मीद करें तो यह प्रैक्टिकल हैबिट नहीं कही जाएगी। कई बार फोन पॉकेट में रहता है या ऑफिस ड्रावर में रखा रहता है या फिर आपका पार्टनर बॉस के सामने या किसी क्लाइंट के साथ होता है तो मैसेज देख ही नहीं पाता। कभी-कभी मैसेज देखने के बावजूद मैसेज का जवाब देने लायक मूड में नहीं रहता या समय नहीं मिल पाता। ऐसे में मैसेज का उत्तर ना मिलने पर उससे बहस करना सही नहीं है।

आपका जीपीएस जैसा नेचर: ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम यानी जीपीएस से किसी व्यक्ति की लोकेशन को कभी भी जाना जा सकता है। कहीं आप अपने नजदीकी मित्र के लिए जीपीएस तो नहीं बन रही हैं? हर एक-दो घंटे में जासूसी के अंदाज में कहां हो, कहां हो की रट तो नहीं लगातीं? आपका बार-बार ऐसे पूछना ठीक नहीं है और उसके जवाब पर विश्वास ना करना तो और भी इरिटेट करने वाला व्यवहार है।

दिन भर का लेखा-जोखा: पार्टनर से हर सुबह या शाम हाल-चाल पूछना या दिन भर की गतिविधियों के बारे में जानकारी कैजुअल रूप में पूछना अलग बात है, लेकिन अगर आप उससे हर घंटे खबर लेने की आदत बना चुकी हैं तो यह ठीक नहीं है। ना ही कुरेद-कुरेद कर पूछना ठीक है कि आज किस से मिले, क्यों मिले, कितनी देर उसके साथ रहे और कहां मिले?

दूसरों के सामने ऑकवर्ड बिहेव ना करें: कई बार प्यार का इजहार करने के चक्कर में जब आप भरी सभा में या बड़े-बुजुर्गों के बीच पार्टनर या मित्र को अजीबो-गरीब तरीके से संबोधित करती हैं या जरूरत से ज्यादा लाड़ दिखाती हैं, यह सब ना सिर्फ ड्रामेटिक बल्कि ऑकवर्ड भी लगता है। दुनिया के सामने प्यार जताने का भी एक शालीन और संतुलित तरीका होता है, जो आपको जानना चाहिए।

रिलेशनशिप
शिखर चंद जैन

5379487