Remove Dark Skin: आमतौर पर महिलाएं अपने फेस स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए काफी केयर करती हैं लेकिन पैरों की स्किन पर उतना ध्यान नहीं देती हैं। इससे पैरों की स्किन डार्क दिखने लगती है। इस वजह से कई बार आपको बहुत ऑड फील करना पड़ता है। ऐसा आपके साथ ना हो, इसके लिए आप कुछ आसान घरेलू उपाय आजमा सकती हैं।

संतरा: संतरे के छिलके को सुखा कर इसे मिक्सी में पीस कर पावडर बना लें। इस पावडर में कच्चा दूध मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को पैरों पर रगड़ें या आप इस पेस्ट को पैरों पर लगा कर कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो डालें। इसे आप हफ्ते में तीन बार यूज कर सकती हैं। इससे पैरों का कालापन दूर होने के साथ पैरों की चमक भी बढ़ेगी। 

नीबू: एक-एक बड़े चम्मच नीबू के रस और गुलाब जल को बाउल में मिक्स कर लें। इस मिश्रण को रात में सोने से पहले  पैरों पर लगा लें। सुबह ताजे ठंडे पानी से धो डालिए और बाद में पैरों पर मॉयश्चराइजर लगा लें। इससे पहले आप एक नीबू को बीच से दो टुकड़ों में काटें। इस नीबू में कुछ दाने चीनी के रखकर इस नीबू को पैरों की डार्क स्किन पर कुछ देर तक रगड़ें। ऐसा करने से पैरों की स्क्रबिंग हो जाएगी। इससे पैरों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलेगी। नीबू में मौजूद विटामिन सी, ब्लीचिंग एजेंट  होने की वजह से पैरों की रंगत को निखारने में मदद करता है। 

एलोवेरा: पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा, नमक, पानी और एलोवेरा जैल को आधी बाल्टी पानी में मिला लें। अब अपने पैरों को इस बाल्टी में कुछ देर तक रखें। इसके बाद आप बाल्टी में अपने पैरों को रगड़ें और बाद में बाहर निकाल कर साफ कर लें। अब पैरों को तौलिए से सुखा कर मॉयश्चराइजर का प्रयोग करें। इससे पैरों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है और पैरों की डेड स्किन भी निकल जाती है।

बेसन: बेसन और दही का मिश्रण पैरों के कालेपन को दूर करने में काफी लाभदायक साबित होता है। एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेसन, 1 छोटा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। अब पैरों को अच्छे तरीके से धोकर इस पेस्ट को लगा लें और जब यह अपने आप सूख जाए तो पैरों को साफ पानी से धोकर मॉयश्चराइजर लगा लें। यह प्रक्रिया आप डेली कर सकती हैं।  

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा और टमाटर का इस्तेमाल कर के भी आप पैरों के कालेपन से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें टमाटर का रस और नारियल तेल मिला लें। इस मिश्रण से पैरों पर स्क्रब करें, बाद में पानी से धो लें। इसके अलावा आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाब जल मिलाकर तैयार पेस्ट को भी अप्लाई कर सकती हैं। इस पेस्ट को पैरों पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर सामान्य पानी से धोने के बाद मॉयश्चराइजर लगा लें। ऐसा रेग्युलर करने से अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

आलू: आलू का रस क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है। आलू के रस से पैरों का कालापन दूर करने के लिए आलू को कद्दूकस करके रस निकाल लें। अब इस रस को पैरों की डार्क स्किन पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से पैर धो लें और इस पर मॉयश्चराइजर लगा लें। इसके अलावा आप यह उपाय भी आजमा सकती हैं। कांच के बाउल में एक बारीक कसा हुआ आलू और एक नीबू निचोड़ लें। इस मिश्रण को आधे घंटे तक पैरों पर लगा रहने के बाद ताजे ठंडे पानी से धो डालें। इससे पैरों की टैनिंग दूर करने में मदद मिलेगी।

स्किन केयर- शहनाज हुसैन
कॉस्मेटोलॉजिस्ट