Logo
Saunf ka Pani: सौंफ का पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे रेगुलर पीने से शरीर को कई बड़े फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं इसके लाभ और बनाने का तरीका।

Saunf ka Pani: सौंफ का पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये कई तरह की शारीरिक परेशानियों से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। बता दें कि बढ़ा हुआ वजन आजकल बहुत कॉमन समस्या हो गई है। इसके साथ ही छोटी-छोटी बातों पर तनाव होना भी आम हो गया है। सौंफ का पानी पीने से इन दोनों समस्याओं से राहत मिल सकती है। 

सौंफ का उपयोग मुखशुद्धि के लिए भले ही किया जाता हो, लेकिन इसके गुण इससे कहीं ज्यादा हैं। ओरल हेल्थ बेहतर बनाने के साथ ही सौंफ डाइजेशन भी सुधारती है। सौंफ के पानी में भरपूर फाइबर होता है जो पेट को भरा महसूस कराता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। 

सौंफ का पानी पीने के फायदे 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है: सौंफ के बीज पाचन एंजाइमों को सक्रिय करते हैं, जिससे भोजन का पाचन आसानी से होता है। यह पेट की गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

वजन घटाने में सहायक: सौंफ का पानी शरीर में चयापचय को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी तेजी से जलती है। यह भूख को कम करने में भी मदद करता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम होता है।

इसे भी पढ़ें: Makhana: मखाना में 2 चीजें मिलाकर तैयार करें खास नुस्खा, घुटने का दर्द होगा दूर! जान लें खाने का तरीका

मुंह की बदबू को दूर करता है: सौंफ के बीज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया को मारते हैं और मुंह की बदबू को दूर करते हैं। यह दांतों और मसूड़ों की समस्याओं को भी कम करता है।

मूत्र मार्ग के संक्रमण को रोकता है: सौंफ के बीज मूत्र मार्ग के संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। यह किडनी स्टोन को बनने से भी रोकता है।

तनाव कम करता है: सौंफ के बीज में तनाव कम करने वाले गुण होते हैं। यह नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है और चिंता को कम करता है।

त्वचा एवं बाल: सौंफ का पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यह त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाता है। यह बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।

सौंफ का पानी कैसे बनाएं?
एक गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबाल लें। इसे ठंडा करके छान लें और दिन में एक बार पीएं। आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं। खाली पेट सौंफ का पानी पीना सबसे अच्छा होता है। आप इसे दिन में दो बार भी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss: पेट और कमर के आसपास बढ़ गई है चर्बी? 4 घरेलू उपाय कम करेंगे फैट; हो जाएगा एकदम फिट!

सावधानी

  • अगर आपको कोई बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही सौंफ का पानी पिएं।
  • गर्भवती महिलाओं को सौंफ का पानी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487