Sawan Somvar Vrat: इस साल सावन महीने की शुरुआत 22 जुलाई से हो रही है और सावन सोमवार का पहला व्रत भी 22 जुलाई को ही पडे़गा। इसके बाद अगला व्रत 29 जुलाई को होगा। सावन का महीना इस बार 29 दिनों का होगा, जो 19 जुलाई तक चलेगा। अधिकतर महिलाएं सावन के सोमवार के व्रत रखती हैं और भगवान शिव की भक्ति में लीन रहती है। सावन के व्रत में खाने-पीने की चीजों को लेकर कई सारें नियम कानून होते है।

इन्हें लेकर काफी सारे लोग कंफ्यूज रहते है कि क्या खाएं और क्या नहीं। आज आपकी इसी समस्या को हल करने के लिए हम व्रत में खाने के लिए इडली डोसा की रेसिपी लेकर आए हैं। ये इडली-डोसा खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, जिससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगे। तो आइए जानते हैं, इसे बनाने की आसान रेसपी...  

इडली बनाने की समाग्री  

  1. 1 कप भीगा हुआ समा चावल 
  2. 2 कप  भीगा हुआ साबूदाना 
  3. सेंधा नमक स्वाद अनुसार 
  4. 1 कप दही
  5. धनिया पत्ती 
  6. फ्रूट सॉल्ट 
  7. 1 चम्मच तेल 

मूंगफली चटनी बनाने के लिए सामग्री 

  1. 1 चम्मच मूंगफली का तेल 
  2. ½ जीरा
  3. ¼ मूंगफली
  4. 2  हरी मिर्च
  5. अदरक
  6. सेंधा नमक स्वादअनुसार 
  7. धनिया पत्ता

व्रत का डोसा बनाने के लिए सामग्री 

  1. 1  समा चावल
  2. 2  साबूदाना 
  3. अदरक
  4. हरी मिर्च
  5. धनिया पत्ता
  6.  पानी
  7. 1 चम्मच चीनी
  8.  1 चम्मच घी

आलू भरने (फिलिंग) के लिए सामग्री
2-4 चम्मच मूंगफली का मिश्रण
2 उबले हुए आलू

व्रत की इडली बनाने की विधि
एक बर्तन में भीगे हुए समा के चावल, साबूदाने और स्वाद अनुसार सेंधा नमको को मिक्स कर लें। अब इसमें चम्मच दही को मिला लें। अब इस पेस्ट को मिक्सर जार में डाल कर ग्राइंड कर लें, जिससे आपका एक बढ़िया गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट को थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसमें फ्रूट सॉल्ट और तेल को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।  
  
अब इडली मेकर में हल्का सा तेल लगाकर इडली बनाए। ध्यान रखें कि गैस का फ्लेम नॉर्मल होना चाहिए। थोड़ें-थोंड़े समय में किसी चम्मच या चक्कों की सहायता से इडली को देखें कि वह पकी या नहीं। इस तरह मात्र 10-12 मिनट में आपकी स्वादिष्ट व्रत की इडली बनकर तैयार हो जाएगी। जिसे आप मूंगफली की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। 

मूंगफली की चटनी बनाने की विधि 
एक नॉन-स्टिक पैन में मूंगफली का तेल गर्म करें, उसमें जीरा डालें और उसे अच्छे से भुनने दें। मूंगफली, हरी मिर्च डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ। अदरक, स्वादानुसार सेंधा नमक, धनिया पत्ती डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ। इस मिश्रण को एक कटोरे में डालें, जब यह ठंडा हो जाए तो इसे ग्राइंडर जार में डालें और दरदरा पीस लें। अब इसमें एक कटोरे में दही डालें, तैयार मूंगफली का मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इस प्रकार आपकी मूंगफली की चटनी बनकर तैयार हो जाएगी।

व्रत का डोसा बनाने की विधि 
एक कटोरे में समा चावल और साबूदाना डालें। इसे ग्राइंडर जार में डालें और बारीक पीस लें। पाउडर को एक कटोरे में डालें, अदरक, हरी मिर्च, धनिया पत्ती डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इसके बाद 1 चम्मच चीनी और घोल में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। मध्यम-तेज़ आँच पर एक कड़ाही गरम करें, कड़ाही पर एक चम्मच घोल डालें।

बीच से शुरू करते हुए, घोल को गोलाकार में फैलाना शुरू करें। इसे जितना संभव हो उतना पतला करें। डोसे के चारों ओर थोड़ा घी छिड़कें। डोसे को मध्यम आँच पर तब तक पकने दें जब तक कि यह किनारों और बीच से सुनहरा भूरा न हो जाए। इसे आधा मोड़ें और मूंगफली की चटनी के साथ गरमागरम परोसें।