Logo
Sawan Somvar Vrat: सावन सोमवार के व्रत 22 जुलाई से शुरू हो रहे हैं। ऐसे में आप दही भल्ला को फलाहार के तौर पर खा सकते हैं। यह खाने में काफी टेस्टी और हेल्दी होता है।

Sawan Somvar Vrat: सावन सोमवार व्रत के दौरान घरों में कई तरह के फलाहार बनते हैं। लेकिन यदि आप इस बार साबूदाने की खिचड़ी, कद्दू की सब्जी, पूड़ी-पराठे या हल्वे के अलावा भी कुछ टेस्टी बनाना चाहते हैं तो दही वड़े को बना सकते हैं। सावन सोमवार के व्रत में इन दही भल्लों को आप के फलाहार के रूप में खा सकते हैं। यह हेल्दी होने के साथ टेस्ट में भी कमाल के होते हैं। खास बात है कि इन दही भल्लों को बनाना भी बड़ा आसान होता है। आइए जानते हैं दही बड़ा बनाने की आसान रेसिपी...  

व्रत के दही बड़ा बनाने की समाग्री  
½ कप समा चावल
2 चम्मच दही 
¼ कप भीगा हुआ साबूदाना
सेंधा नमक स्वाद अनुसार 
½ चम्मच चीनी
2-3 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
½ कटा हुआ अदरक
कटी हुई धनिया पत्ता
4-5 कटी हुई किशमिश
 फ्रूट साल्ट स्वादनुसार
1 चम्मच जीरा
5-6  काजू 
5-6  किशमिश
½ कप मूंगफली
तेल

चटनी बनाने के लिए सामग्री
2-4 कटी हुई हरी मिर्च
धनिया पत्ता
 पुदीना पत्ता 
2-3 काजू 
 सेंधा नमक स्वादअनुसार 
1 कप दही 

दही का मिश्रण बनाने के लिए सामग्री
1 कप दही 
 सेंधा नमक स्वादअनुसार 
1 चम्मच कॉस्टर शुगर 

दही भल्ला बनाने की विधि 
एक कटोरे में समा, दही और साबूदाना डालें। स्वादानुसार सेंधा नमक और चीनी डालें, इसे ग्राइंडर जार में डालें और चिकना पेस्ट बना लें। पेस्ट को एक कटोरी में डालें, साबूदाना, हरी मिर्च, अदरक, धनिया पत्ती, किशमिश डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। एक छोटे कटोरे में फ्रूट सॉल्ट, तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

इस मिश्रण को बैटर में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। तलने के लिए एक कढ़ाई में तेल गरम करें, बैटर का एक छोटा हिस्सा मध्यम गरम तेल में तलें। वड़े को मध्यम आँच पर तब तक तलें जब तक वह अंदर से पक न जाए। इसे किचन टिशू पर निकाल लें। तले हुए वड़े को दही के पानी में डुबोएँ और 15-20 मिनट के लिए भिगोएँ। अब वड़ों को धीरे से निचोड़ें और सर्विंग डिश में सजाएँ। दही के मिश्रण और हरी चटनी से गार्निश करें। इसके ऊपर अनार के दाने, पुदीने के पत्ते और तैयार तड़का डालें और परोसें। 

चटनी के लिए
एक कटोरी में हरी मिर्च, धनिया पत्ती, पुदीना पत्ती, काजू, स्वादानुसार सेंधा नमक और दही डालें। इसे ग्राइंडर जार में डालें और पीसकर चिकना पेस्ट बना लें। अब इस अपने दही भल्लों के साथ परोस कर लुफ्त उठाएं। 

ये भी पढ़ेः- Sawan somvar vrat: लजीज इडली और डोसा से खोलें व्रत, बनाने का तरीका भी आसान 

5379487