Logo
Best Summer Drinks: गर्मियों के मौसम में मेहमान अगर घर में आते हैं तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें क्या पीने के लिए दें। ऐसे में आप ये देसी ड्रिंक घर में बनाकर पी सकते हैं।

Best Summer Drinks: गर्मियों के मौसम में मेहमान अगर घर में आते हैं तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें क्या पीने के लिए दें। क्योंकि गर्मी के दिनों में चाय पीना सही नहीं रहता। ऐसे में हम आज आपको कुछ देसी ड्रिंक बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं और यह शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा।

गर्मियों के दिनों में लोग खानपान में काफी परहेज रखते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में देसी ड्रिंक घर का बना हुआ काफी लाभकारी होता है और इससे शरीर पूरी तरह से कूल हो जाता है। इन ड्रिंक्स को पीने से बॉडी का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी सही बना रहेगा और डिहाइड्रेशन का खतरा कम हो जाएगा।

नींबू पानी
गर्मी के सीजन में नींबू पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नींबू पानी में विटामिन सी सहित पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जिसकी वजह से इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बेहतर होता है और शरीर में एनर्जी आती है। गर्मियों में नींबू पानी, सामान्य पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है।

नींबू पानी की शिकंजी और छाछ
नींबू पानी के साथ आप शिकंजी भी बना सकते हैं। इसमें गर्मी में ठंडक का एहसास होगा। जिसकी वजह से मेहमानों को स्वाद के साथ सेहत की डोज मिल जाएगी। बटरमिल्क यानी छाछ को भी ऑप्शन के तौर पर रख सकते हैं। यह पाचन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। छाछ में स्वाद को बढ़ाने के लिए नमक या चीनी मिलाकर पी सकते हैं। छाछ सेहत के लिए रामबाण साबित हो सकता है।

सत्तू की शरबत
इसके अलावा सत्तू को भी शरबत बनाकर पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। डाइटिशियन भी इसे शरबत की तरह पीने के लिए सलाह देते हैं। इसको बनाने के लिए सत्तू के आटे को पानी में घोलकर थोड़ी चीनी मिक्स कर लें। सत्तू का शरबत भयंकर गर्मी में भी आपके शरीर को ठंडा रख सकेगा। 

आम का रस
गर्मी से निजात पाने के लिए आम का रस बनाकर भी आप मेहमानों का दिल खुश कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आम के गूदे में जीरा, पुदीने की पत्तियां और नमक मिलाकर अच्छे से तैयार किया जाता है। यह आपको तरोताजा रखेगा और एनर्जी भरपूर बनाए रखने में भी मदद करेगा।

5379487