Logo
Skin Care Tips: उम्र चाहे जो भी हो, लेकिन हर कोई अपनी त्वचा को जवां रखना चाहता है। 3 फलों को डाइट में शामिल कर आप स्किन को हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

Skin Care Tips: स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखने के लिए लोग कई जतन करते हैं। महिलाएं तो इसके लिए दवाओं और महंगे प्रोडक्ट्स का सहारा भी ले लेती हैं। आजकल पुरुष भी इस मामले में पीछे नहीं हैं। हालांकि आप हेल्दी डाइट को अपनाकर अपनी त्वचा को लंबे वक्त तक हेल्दी बनाए रख सकते हैं। स्किन केयर के लिए फ्रूट्स का डाइट में शामिल होना बहुत जरूरी है। फ्रूट्स स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। कुछ फल अगर रोजाना खाने शुरू कर दिए जाएं तो स्किन से जुड़ी समस्याएं काफी हद तक खत्म हो जाएंगी। 

3 फलों को डाइट में करें शामिल

संतरा - वैसे तो फल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर स्किन केयर की बात करें तो संतरे को डेली डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। विटामिन सी कोलेजन सिंथेसिस के लिए भी आवश्यक होता है। इसे खाने से स्किन में झुर्रियां नहीं पड़ती है और त्वचा टाइट बनी रहती है। 

स्किन को लचीला बनाए रखने में भी संतरे का सेवन फायदेमंद होता है। संतरे में सूजनरोधी गुण पाया जाता है जो कि स्किन में जलन, सूजन और लालपन को कम करने में असरदार साबित होता है। 

इसे भी पढ़ें: Kinnow Benefits: बदलते मौसम में बीमार नहीं होने देगा संतरे जैसा दिखने वाला फल! सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे

सेबफल - सेबफल के गुणों के बारे में तो हम सभी जानते हैं। कहावत भी है कि जो व्यक्ति रोज एक सेब खाता है उसे कभी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। सेब में विटामिन ए, बी समेत ढेरों पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। 

सेबफल खाने से समय से पहले स्किन का लचीलापन नहीं होता है और बढ़ती उम्र में भी उसकी चमक बनी रहती है। सेब के पोषक तत्व फ्री रेडिकल्स से लड़कर इससे हमारी स्किन का बचाव करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Egg For Hairs: बालों की खोई चमक लौटा देगा अंडा, नेचुरल कंडीशनर की तरह करता है काम, इस्तेमाल का सही तरीका जान लें

बेरीज - बात अगर स्किन केयर की है तो आज से ही अपनी डाइट में बेरीज खाना शुरू कर दें। स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी या फिर गोजी बेरीज ये सभी फल त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें ढेरा सारा एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो कि त्वचा को डैमेज होने से बचाने के लिए जरूरी है। इन्हें खाने से स्किन पर जमी डेड सेल्स हटती है और पोर्स खुल जाते हैं। 

त्वचा के पोर्स खुलने के बाद ऑक्सीजन लेने में मदद मिलती है। इससे एजिंग की स्पीड भी स्लो हो जाती है। बेरीज स्किन की नई कोशिकाओं को बढ़ाकर उसे टाइट और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487