Logo
Banana For Skin: केला सिर्फ शरीर के लिए ही पौष्टिक नहीं होता है। ये स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं केले के स्किन से जुड़े फायदे।

Banana For Skin: एनर्जी का पावर हाउस कहलाने वाला केला शरीर के लिए तो बहुत लाभकारी है, त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। केले को स्किन पर अप्लाई करने से चेहरे की पुरानी चमक को हासिल किया जा सकता है। केले में ऐसी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो कि त्वचा की नमी को बरकरार रखती हैं। साथ ही स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखती हैं। 

केले में मौजूद विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को पोषण देते हैं और उसे स्वस्थ रखते हैं। केले में मौजूद पोटैशियम त्वचा को नमी देता है और उसे मुलायम बनाता है। आइए जानते हैं केले के फायदे और उपयोग का तरीका। 

त्वचा के लिए केले के फायदे:

नमी प्रदान करता है: केला त्वचा को गहराई से नमी प्रदान करता है, जिससे त्वचा रूखी और बेजान नहीं होती।

झुर्रियों को कम करता है: केले में मौजूद विटामिन ए और ई त्वचा को कोलेजन उत्पादन में मदद करते हैं, जिससे झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा युवा दिखती है।

इसे भी पढ़ें: Aloe Vera Benefits: मुंहासे-काले दाग से बचने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का उपयोग, स्किन पर दिखेगा कमाल का असर

त्वचा को चमकदार बनाता है: केले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और उसे चमकदार बनाते हैं।

त्वचा को शांत करता है: केले में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को शांत करते हैं और सूजन को कम करते हैं।

मुंहासों को कम करता है: केले में मौजूद विटामिन सी मुंहासों के कारण होने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है और त्वचा को साफ करता है।

केले का उपयोग कैसे करें?

केला फेस मास्क: एक पके हुए केले को मैश करके चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

केला और शहद का फेस मास्क: एक पके हुए केले को मैश करके उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Besan Face Pack: बेसन में मिलाकर लगाएं 4 चीजें, दमक उठेगी स्किन, खूबसूरती देख थम जाएंगी चेहरे पर निगाहें

केला और दही का फेस मास्क: एक पके हुए केले को मैश करके उसमें दो चम्मच दही मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।

केला और एलोवेरा जेल का फेस मास्क: एक पके हुए केले को मैश करके उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। एलोवेरा जेल त्वचा को शांत करता है और जलन को कम करता है।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487